Pakistan Gilgit-Baltistan: पाकिस्तान में स्थित गिलगित-बाल्टिस्तान के डायमर जिले में शुक्रवार (28 जुलाई) को एक दर्दनाक हादसा हो गया. डायमर जिले के बाबूसर दर्रे के पास पर्यटकों को ले जा रही एक वैन खाई में गिर गई. इस हादसे में एक बच्चे सहित कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और नौ अन्य घायल हो गए.


डायमर रेस्क्यू 1122 के डिस्ट्रिक्ट कॉर्डिनेटर शौकत रियाज ने पाकिस्तानी न्यूज वेबसाइट डॉन डॉट कॉम को जानकारी देते हुए मरने वालों की संख्या की पुष्टि की. उन्होंने कहा कि ये दुर्घटना एक कार से टकराने के बाद हुई.


खाई में गिरने के बाद वैन में आग लग गई
इस बीच चिलास के पुलिस उपाधीक्षक (DSP) वजीर लियाकत ने कहा कि 16 पर्यटकों को लेकर वैन साहीवाल से गिलगित की ओर जा रही थी. उन्होंने डॉन डॉट कॉम को बताया, "खाई में गिरने के बाद वैन में आग लग गई." उन्होंने बताया कि घायल लोगों को चिलास क्षेत्रीय मुख्यालय अस्पताल ले जाया जा रहा है.


DSP ने कहा कि एक शव को चिलास में स्वास्थ्य सुविधा में लाया गया था जबकि बाकियों को नाराण रेफर किया गया था. उन्होंने आगे कहा कि मौतें गंभीर चोटों के कारण हुईं. लियाकत ने बताया कि घायलों में चार महिलाएं, चार बच्चे और एक पुरुष शामिल हैं.


इस महीने की शुरुआत में हुई दुर्घटना
इस महीने की शुरुआत में गिलगित-बाल्टिस्तान में थालिची क्षेत्र के पास काराकोरम राजमार्ग पर पर्यटकों को ले जा रही एक बस के खाई में गिर जाने से छह लोगों की मौत हो गई और 17 अन्य घायल हो गए थे. इससे पहले गिलगित-बाल्टिस्तान के हुंजा में दो दुर्घटनाओं में पांच पर्यटकों की मौत हो गई थी और 13 घायल हो गए थे, जब एक वैन खाई में गिर गई और दूसरी पहाड़ से टकरा गई.


जर्जर राजमार्ग, ढीले सुरक्षा उपाय और लापरवाह ड्राइविंग पाकिस्तान के खराब सड़क सुरक्षा की वजह से हादसे होते रहते हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुमान के मुताबिक 2018 में पाकिस्तान की सड़कों पर 27,000 से अधिक लोग मारे गए.


ये भी पढ़ें:Pakistani On Govt Policy: 'हमारे देश के नेता लोग विदेशी एजेंट है', पाकिस्तानी शख्स अपनी सरकार के पॉलिसी पर सवाल किए खड़े, जानें पूरी बात