कंगाली और कर्ज की मार झेल रहे पाकिस्तान ने 126 देशों के लिए अपनी नीतियों में बड़े बदलाव करने का फैसला किया है. सरकार ने 126 देशों के लिए वीजा बिल्कुल फ्री कर दिया है. इस पर किसी तरह की कोई फीस नहीं लगेगी और 24 घंटे के अंदर ही वीजा प्रोवाइड हो जाएंगे. पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार की ओर से लिए गए इस फैसले का मकसद देश में टूरिज्म को बढ़ावा देना और दूसरे देशों का इनवेस्टमेंट बढ़ाना हैं.


द डॉन की रिपोर्ट के अनुसार 24 जुलाई को मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि इस तरह देश में बिजनेसमैन, इनवेस्टर, टूरिस्ट और ट्रैवलर्स की संख्या बढ़ेगी. साथ ही दूसरे देशों के लिए पाकिस्तान में बिजनेस करना भी आसान हो जाएगा. इसके साथ ही सरकार ने ऑनलाइन वीजा अप्लाई करने के लिए ऑनलाइन सिस्टम को भी मंजूरी दे दी है.


इस तरह इन देशों के नागरिक बिजनेस कर सकेंगे और 24 घंटे के अंदर ही इन 126 देशों के नगरिकों को बिना किसी फीस के ही व्यापार और पर्यटन वीजा मिल जाएगा. इतना ही नहीं यात्रियों को ग्वादर पोर्ट और देश के 9 एयरपोर्ट पर ई-गेट की फैसिलिटी भी मिलेगी. ये ई-गेट ग्वादर पोर्ट, लाहौर, इस्लामाबाद और कराची के एयरपोर्ट्स पर बनाए जाएंगे.


पाकिस्तान प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी नोटिस में पीएम शहजाब शरीफ के हवाले से कहा गया कि वीजा की फीस में छूट की भरपाई टूरिज्म और दूसरे देशों के इनवेस्टमेंट के जरिए मिलने वाले फोरेन एक्सचेंज से की जाएगी. सरकार के इस फैसले से लाखों लोगों को फायदा मिलेगा क्योंकि वह यात्रा से सिर्फ एक या दो दिन पहले ही वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं और 24 घंटे में वीजा उन्हें मिल जाएगा. इसके अलावा, जिन सिख यात्रियों के पास तीसरे देश का पासपोर्ट है, उनके लिए कैबिनेट ने अलग सब-कैटेगरी को मंजूरी दी है, जिसके तहत उन्हें वीजा-ऑन-अराइवल की सुविधा दी जाएगी.


यह भी पढ़ें:-
Sunita Williams: सुनीता विलियम्स अंतरिक्ष से कब लौटेंगी वापस ? NASA ने किया बड़ा खुलासा