इस्लामाबाद: पाकिस्तान में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 1,000 के पार चले जाने के बाद सभी घरेलू उड़ानों का परिचालन 2 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है. ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यूनने खबर दी है कि देश में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या 1,037 हो गई है. सिंध में 413 मामले हैं, बलूचिस्तान में 115, पंजाब में 296, खैबर पख्तूनख्वा में 117, गिलगित-बाल्टिस्तान में 80, इस्लामाबाद में 15 और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में एक मामला है.


पाकिस्तान के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने कहा कि कोरोना वायरस से अबतक सात लोगों की मौत हो चुकी है. यहां 18 मरीज़ ठीक हो चुके हैं. कोरोना वायरस के प्रकोप के मद्देनजर देश ने घरेलू उड़ानों को रद्द किया है. विमानन मंडल के प्रवक्ता अब्दुल सत्तार खोखर ने कहा कि घातक कोरोना वायरस के फैलाव पर लगाम कसने के लिए यह फैसला लिया गया है. उन्होंने कहा कि प्रतिबंध 26 मार्च से प्रभावी होगा. पाकिस्तान ने इस हफ्ते अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का परिचालन भी बंद कर दिया था.


इस बीच, देश में पूर्ण लॉकडाउन है और लोगों से घरों में ही रहने के लिए कहा गया है. उन्हें सिर्फ आपात स्थिति में ही घरों से बाहर जाने की इजाजत दी जा रही है. एनडीएमए प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद अफज़ल के मुताबिक, सरकार ने अस्पतालों में परीक्षण क्षमता और अन्य सुविधाओं को बढ़ाने का संकल्प लिया है. चीन से शुक्रवार से नई चिकित्सा आपूर्ति शुरू होने की उम्मीद है. इससे पहले पाकिस्तान ने मुसाफिर ट्रेन सेवा को 31 मार्च तक के लिए बंद कर दिया था.


इसके अलावा पाकिस्तान में लॉकडाउन को प्रभावी रुप से लागू कराने के लिए सेना को भी सड़कों पर उतारा किया गया है. वहीं सेना के प्रवक्ता ने कहा है कि हम लोग देश की मदद अपनी मेडिकल सेवाओं के भी ज़रिए कर रहे हैं. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी आज देश के संसदीय नेताओं से वीडियो लिंक के जरिए बात की. 


यहां पढ़ें


Coronavirus: लॉकडाउन के चलते टेलीकॉम नेटवर्क पर बढ़ा लोड, Intra Circle रोमिंग खोलने पर विचार कर रही हैं कंपनियां


Coronavirus: 71 साल के प्रिंस चार्ल्स कोरोना पॉजिटिव, सेल्फ आइसोलेशन में रहेंगे