Floods Havoc in Pakistan: पाकिस्तान में पिछले कई दिनों से बाढ़ से हालात खराब हैं. भीषण बाढ़ (Heavy Flood) के कारण बड़ी संख्या में लोग मारे गए हैं, वहीं लाखों एकड़ में किसानों की फसलें बर्बाद हो गई हैं. कई इलाकों में भूखमरी तक की स्थिति है. इस बीच पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में बाढ़ के बाद हालात और बिगड़ते नजर आ रहे हैं. कई इलाकों में पीने का साफ पानी न होने से हैजा (Cholera) का प्रकोप है. बाढ़ के कारण तबाही के बीच गंदे पानी की वजह से बच्चे हैजा से मर रहे हैं. 


सीएनएन की एक रिपोर्ट के मुताबिक अकेले पाकिस्तान के सिंध प्रांत (Sindh Province) में मदर एंड चाइल्ड हेल्थकेयर अस्पताल में हर दिन 10 से अधिक बच्चे मर रहे हैं. डॉक्टरों के अनुसार हैजा की बीमारी विनाशकारी बाढ़ से उपजी है.


कई बीमारियों से संक्रमित हो रहे लोग


बलूचिस्तान और सिंध में कई बीमारियों से लोग संक्रमित हो रहे हैं. पाकिस्तान में कई प्रांतों में रुके हुए बाढ़ के पानी ने त्वचा और आंखों में संक्रमण, दस्त, मलेरिया, टाइफाइड और डेंगू बुखार के व्यापक मामलों को जन्म दिया है, जिससे पाकिस्तान में लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा हो गया है. देश में मलेरिया के मामलों की संख्या 229 हो गई.


भोजन और दवाई का संकट


एक्सप्रेस ट्रिब्यून के मुताबिक सरकार और स्थानीय और विदेशी राहत संगठनों के प्रयासों के बावजूद बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में कई लोगों को भोजन और दवा की तत्काल जरूरत है. एक सर्व के मुताबिक नकदी की कमी वाले इस देश में हजारों लोगों की जान लेने वाली अभूतपूर्व प्राकृतिक आपदा के प्रति सरकार की प्रतिक्रिया से ज्यादातर पाकिस्तानी नाखुश हैं.


खुले आसमान के नीचे रहने की मजूबरी


पाकिस्तान में करीब 6 हफ्तों की बाढ़ के बाद 15 जगहों पर कई परिवार सड़कों पर खुले आसमान के नीचे और बिना टेंट के रहते पाए गए. इस साल जून के बाद से पाकिस्तान ने कठोर मानसून के मौसम का सामना किया है, जिसकी वजह से गंभीर मानवीय और विकास का संकट पैदा हो गया है. सरकारी अनुमानों के अनुसार देश भर में करीब 33 मिलियन लोग लगातार भारी बारिश और बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. 


पाकिस्तान में बाढ़ से भारी नुकसान


पाकिस्तान में बाढ़ (Pakistan Flood) की वजह से 103 बांध भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जबकि 900,000 एकड़ से अधिक भूमि पर फसलों को भी नुकसान पहुंचा है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस प्राकृतिक आपदा (Natural Disasters) के बीच 2,198 किलोमीटर सड़कें और 22 पुल भी क्षतिग्रस्त हो गए हैं.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Flood: पाकिस्तान: बाढ़ में साथ मरने को तैयार! राहत कैंपों में महिलाओं को क्यों जाने नहीं दे रहे ये परिवार


Typhoon Noru: तूफान नोरू को लेकर चीन में भी दहशत- अलर्ट जारी, हैनान प्रांत में मचा सकती है तबाही