इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने उम्मीद जताई है कि उसकी मेजबानी में जल्द ही सार्क (दक्षिण एशियाई देशों का सूमह) सम्मेलन का आयोजन होगा. पिछले साल नवंबर में भारत के बहिष्कार के बाद सार्क सम्मेलन रद्द कर दिया गया था. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेशी मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) के निवर्तमान महासचिव अर्जुन बहादुर थापा से बात की और कहा कि भारत ने इस प्रक्रिया को बाधित किया है और सार्क चार्टर का उल्लंघन किया है.


समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, अजीज ने कहा, "पाकिस्तान जल्द से जल्द यहां सार्क सम्मेलन की मेजबानी करने के लिए प्रतिबद्ध है, ताकि सार्क के तहत क्षेत्रीय सहयोग के उद्देश्यों को जारी रखा जा सके." सार्क के मौजूदा अध्यक्ष नेपाल के मुताबिक, भारत के बाद बांग्लादेश, भूटान, अफगानिस्तान और श्रीलंका के भी सम्मेलन का बहिष्कार किए जाने की वजह से सम्मेलन को रद्द कर दिया गया था.

थापा ने संगठन के समक्ष मुश्किलों एवं चुनौतियों से निपटने पर जोर देते हुए सम्मेलन के जल्द आयोजन की उम्मीद जताई. कश्मीर के उड़ी में 18 सितंबर को भारतीय सैन्य शिविर पर हमले के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में खटास बढ़ी, जिसके बाद इस हमले के पीछे पाकिस्तानी आतंकवादियों का हाथ बताकर विरोधास्वरूप भारत ने सार्क सम्मेलन का बहिष्कार करने का फैसला किया.