Pakistan IMF Bailout Package: पाकिस्तान में इमरान खान (Imran khan) की गिरफ्तारी के खिलाफ चल रहे विरोध प्रदर्शन ने भयानक रूप ले लिया है. देश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से ध्वस्त हो गई है. पहले से ही आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान पर इमरान खान की गिरफ्तारी का दांव उल्टा दिख रहा है. इसी बीच सिंगापुर में कोलंबिया थ्रेड नीडल इन्वेस्टमेंट्स के विश्लेषक एंग टाट लो ने कहा कि अभी जिस तरीके के हालात पाकिस्तान में है, उसके मुताबिक देश को IMF बेलआउट पैकेज मिलने में परेशानी होगी. इसके वजह से पाकिस्तान के लिए डिफ़ॉल्ट से बचना मुश्किल लग रहा है.


पाकिस्तान पहले से ही डिफ़ॉल्ट के करीब पहुंच चुका है. उसके बाद से पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की गिरफ्तारी से पैदा हुए राजनीतिक अशांति ने एक नई मुसीबत खड़ी कर दी है. ये परेशानी पाकिस्तान को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की तरफ से मिलने वाले बेलआउट पैकेज में देरी कर सकती है. पाकिस्तान के पास जून तक का समय है, जब उन्हें IMF के 6.5 बिलियन डॉलर का बेलआउट पैकेज प्रोग्राम मिलने में देरी होगी.


पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले गिरा
पाकिस्तान में इमरान खान की गिरफ्तारी ने पूरे देश में उथल-पुथल मचा कर रख दी है. देश के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन अपने चरम सीमा पर पहुंच चुकी है. हर तरफ हंगामा, आगजनी और तोड़-फोड़ ने देश की कानून व्यवस्था की कमर तोड़ कर रख दी है. पाकिस्तान में कई महीनों से चल रही आर्थिक तंगी के वजह से करेंसी भी बुरी तरह से कमजोर हो चुकी है. एक रिपोर्ट के अनुसार देश में चल रहे विरोध प्रदर्शन की वजह से रुपया डॉलर के मुकाबले अपनी इतिहास के सबसे निचले स्तर पर आ चुका है, जो करीब 289.5 रुपये हो चुकी है.


IMF ने रखी है कड़ी शर्तें
पाकिस्तान की सरकार पिछले कई महीनों से IMF से पैसे मांग रही है. इसके लिए ऑफिसर लेवल की कई बैठक भी हुई है. हालांकि, इसके बावजूद भी अभी तक सरकार डील का क्रैक नहीं कर पाई है. IMF के अधिकारियों ने पाकिस्तान सरकार के सामने कई कड़ी शर्त भी रखी चुकी है, जिसको पाकिस्तान मानने के लिए तैयार नहीं हो पाई है.


ये भी पढ़ें:Pakistan Massive Protest: पाकिस्तान में जल रही इमारतें, प्रदर्शनकारियों का जमावड़ा, सैटेलाइट तस्वीरों में दिखा इमरान के गिरफ्तारी के बाद का नजारा