Pakistan Former PM Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की मश्किलें लगातार बढ़ते दिख रही है. एक तरफ इमरान तोशाखाना मामले में पांच साल के लिए अयोग्य घोषित किए गए वहीं अब उनके खिलाफ हत्या की कोशिश का मामला दर्ज हुआ है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के नेता शाहनवाज रांझा (Shahnawaz Ranjha) की शिकायत पर इमरान के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है. 


दरअसल, इस्लामाबाद में पाकिस्तान चुनवा आयोग कार्यालय के बाहर शाहनवाज रांझा पर हमला हुआ था जहां पीटीआई के समर्थक इमरान को अयोग्य घोषित करने के फैसला पर अपना विरोध जता रहे थे. राझां ने अपनी शिकायत में कहा कि वो आयोग के सामने वादी के रूप में पेश हुए थे जिसको लेकर उन पर हमला हुआ. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, पीटीआई लीडरशिप के इशारे पर हत्या की कोशिश से हमला हुआ. उन्होंने ये भी कहा कि, मेरी कार पर भी हमला किया गया और गाड़ी के शीशे तोड़े गए.


क्यों 5 साल के लिए अयोग्य घोषित?


इससे पहले, निर्वाचन आयोग ने इमरान खान पर तोशाखाना (सरकारी भंडार गृह) में विदेशी नेताओं से मिले कीमती उपहारों की बिक्री की रकम छिपाने को दोषी पाया गया जिसके बाद उनकी संसद सदस्यता चली गई. साथ ही इमरान खान पर 5 साल के लिए चुनाव लड़ने पर पाबंदी लगा दी गई. वहीं, इस फैसले के बाद पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के नेताओं के साथ इमरान ने कई बैठकें की और कानूनी रूप से अयोग्या मामले में अपना कदम उठाने की बात की. 


इस बात को लेकर असमंजस


लहीं इस फैसले के बाद से फिलहाल इस बात को लेकर असमंजस है कि पांच साल का प्रतिबंध मौजूदा असेंबली के पांच साल के कार्यकाल तक रहेगा या फिर चुनाव आयोग का फैसला आने की तारीख से यह प्रतिबंध शुरू होगा. नेशनल असेंबली का वर्तमान कार्यकाल अगस्त 2018 में शुरू हुआ था. इमरान खान ने अप्रैल में संसद सदस्यता से इस्तीफा दिया था लेकिन उसे स्वीकार नहीं किया गया था.


यह भी पढ़ें.


India-Germany Relations: विदेश मंत्री जयशंकर ने जर्मनी की फॉरेन मिनिस्टर से बात, रूस- यूक्रेन युद्ध को लेकर हुई चर्चा