इस्लामाबाद: पाकिस्तान चुनाव आयोग ने शुक्रवार को राष्ट्रीय और चार प्रांतीय असेंबली के 95 प्रतिशत परिणामों की घोषणा कर दी है, जिसमें इमरान खान की तहरीक-ए-इंसाफ पीटीआई सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. हालांकि अभी सरकार गठन के लिए इमरान खान के पास पूर्ण बहुमत नहीं है.  देश में बुधवार को हुए चुनाव के बाद मतगणना की प्रक्रिया धीमी है. चुनाव आयोग ने कहा कि पीटीआई को नेशनल असेबंली की 269 सीटों में से 109 सीटों पर जीत दर्ज की है.


पीएमएल-एन ने 63 सीटें जीती

इमरान के निकटतम प्रतिद्वंद्वी शाहबाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने 63 सीटें जीती हैं. पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के जेल जाने के बाद पार्टी की बागडोर संभाल रहे शाहबाज ने मतगणना में हेराफेरी और हस्तक्षेप का आरोप लगाते हुए परिणामों को खारिज कर दिया था.

पीपीपी पार्टी ने 39 सीटें जीती

वहीं, इमरान ने गुरुवार को ही अपनी जीत की घोषणा कर दी थी और धोखाधड़ी के आरोपों को नकारते हुए इसे पाकिस्तान के इतिहास में सर्वाधिक पारदर्शी चुनाव बताया था.  तीसरे स्थान पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) है. पार्टी ने 39 सीटें जीती हैं. अभी 20 सीटों पर मतगणना हो रही है. इमरान को सरकार गठन के लिए 137 सीटों की दरकार है, इसका मतलब यह है कि उन्हें सरकार बनाने के लिए छोटी पार्टियों का समर्थन लेना होगा.

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य होते हैं, जिनमें से 272 को सीधे तौर पर चुना जाता है. जबकि शेष 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं. आम चुनावों में पांच फीसदी से ज्यादा वोट पाने वाली पार्टियां इन आरक्षित सीटों पर समानुपातिक प्रतिनिधित्व के हिसाब से अपने प्रतिनिधि भेज सकती हैं. कोई पार्टी तभी अकेले दम पर तभी सरकार बना सकती है जब उसे 172 सीटें हासिल हो जाएं.

यह भी पढ़ें-

सीएम फडणवीस की मराठा मंत्रियों से मुलाकात, मराठा आरक्षण को समर्थन देगी BJP और राज्य सरकार

21वीं सदी का सबसे लंबा पूर्ण चंद्र ग्रहण आज, रात 10 बजकर 44 मिनट से होगा शुरू

ब्रिक्स: पीएम मोदी ने की जिनपिंग और पुतिन से मुलाकात, नए संबंधों की रफ्तार बनाए रखने पर जोर

शेयर बाजार: सेंसेक्स ने 37,272 अंकों के साथ नई ऊंचाईयों को छुआ, निफ्टी 11,237 के पार