Pakistan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान तोशाखाना मामले में शनिवार को सुनवाई के लिए इस्लामाबाद कोर्ट पहुंचे, जहां जज ने न्यायिक परिसर के बाहर हाजिरी लगाकर इमरान को वापस जाने की इजाजत दी है. इस दौरान जज जफर इकबाल ने कहा कि इस हालत में सुनवाई और पेशी आगे नहीं बढ़ सकती है, इसलिए जो लोग यहां एकत्र हुए हैं, वे हाजिरी लगाकर चले जाएं. गोलाबारी या पथराव की कोई जरूरत नहीं है, आज सुनवाई नहीं हो सकती है.


अपने फैसले के दौरान जज जफर इकबाल ने कहा कि एक बार तहरीक ए इंसाफ़ पाकिस्तान (पीटीआई) के प्रमुख इमरान ख़ान के हस्ताक्षर मिल जाने के बाद इस पर चर्चा की जा सकती है कि किस तारीख को इमरान को फिर से कोर्ट में पेश होना है. 


डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, कोर्ट के अंदर आंसू गैस के प्रभाव के कारण लोगों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था. साथ ही अदालत की खिड़कियों पर भी जमकर पथराव किया गया था. बता दें कि पीटीआई प्रमुख पेशी के लिए न्यायिक परिसर पहुंचे थे, जहां उनके साथ बड़ी संख्या में कार्यकर्ता भी मौजूद थे.


इस दौरान इमरान खान ने एक ऑडियो मैसेज शेयर किया है, इसमें उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है कि वे (पुलिस) नहीं चाहते कि मैं अदालत में पेश होऊं, ये लोग मुझे पेश नहीं होने दे रहे हैं. डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, जैसे ही इमरान और उनका काफिला इस्लामाबाद न्यायिक परिसर के बाहर पहुंचा, उन्होंने आरोप लगाया कि उन्हें अदालत परिसर में प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व प्रधानमंत्री के साथ बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उन्हें अदालत परिसर तक ले जाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन सुरक्षा व्यवस्था के कारण उन्हें अनुमति नहीं दी जा रही थी. 


इस मामले में प्रमुख पॉइंट्स 



  • जज ने न्यायिक परिसर के बाहर हस्ताक्षर कर इमरान को वापस जाने की इजाजत दे दी. 

  • इमरान का आरोप है कि वह न्यायिक परिसर के बाहर इंतजार कर रहे हैं और उन्हें अंदर नहीं जाने दिया जा रहा है.

  • पुलिस और पीटीआई ने एक दूसरे पर फायरिंग का आरोप लगाया है.

  • पार्टी कार्यकर्ताओं के काफिले के साथ इस्लामाबाद न्यायिक परिसर के बाहर इमरान खान मौजूद हैं. 

  • इसी बीच पाकिस्तान के गृहमंत्री राणा सनाउल्लाह ने बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि लाहौर पुलिस को इमरान खान के घर से काफी बम बारूद मिला है.

  • इमरान खान के घर से मिले बम बारूद को मीडिया के सामने रखा जाएगा. 

  • न्यायिक परिसर में पार्टी सदस्यों के प्रवेश से इनकार के खिलाफ पीटीआई ने अदालत में याचिका दायर की है.

  • पूर्व प्रधान मंत्री का दावा है कि सरकार उन्हें गिरफ्तार करने और उन्हें चुनाव अभियान से रोकने के इरादे से ये सब कुछ किया है. 

  • राजधानी के कुछ हिस्सों में धारा 144 के साथ इस्लामाबाद में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. 

  • पुलिस बुल्डोजर से गेट तोड़कर इमरान के घर में दाखिल हुई थी, करीब ढाई घंटे तक चले सर्च ऑपरेशन  के बाद पुलिस लौट गई है.


ये भी पढ़ें: Shehbaz Sharif On RSS: पाकिस्तान में चल रहे बवाल में पीएम शहबाज शरीफ ने RSS को घसीटा, इमरान खान पर साधा निशाना