Imran Khan PTI: पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के चीफ इमरान खान (Imran khan) को 9 मई को इस्लामाबाद हाई कोर्ट से पाक रेंजर्स की टीम ने गिरफ्तार किया था. इमरान खान की गिरफ्तारी अल कादिर ट्रस्ट केस मामले में हुई थी. इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद से पूरे देश में हंगामा शुरू हो गया. इस दौरान इमरान खान ने अपने ट्विटर से एक महिला की फोटो शेयर की जो पाकिस्तान आर्मी के सामने अकेले खड़ी थी.


इमरान खान ने फोटो के साथ कैप्शन भी दिया था, कि पाकिस्तान की महिलाएं अन्याय के खिलाफ अकेले खड़ी हैं. हालांकि, ये फोटो नकली निकली. लड़की वाली फोटो AI जनरेटेड थी. इस बात का खुलासा फ्रांस की टीवी चैनल फ्रांस 24 ने रिसर्च के आधार पर बताया. उन्होंने बताया कि महिला की तस्वीर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बनाई गई है न कि किसी कैमरामैन ने क्लिक की है.


PTI ने महिला की तस्वीर का इस्तेमाल किया
पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष ने महिला की तस्वीर का इस्तेमाल किया था और महिलाओं को सच्ची स्वतंत्रता और लैंगिक समानता का प्रतीक बताया था. हालांकि, जब सच्चाई का पता चला कि फोटो नकली है तो इमरान खान ट्रोल भी हो गए.



PTI चीफ की गिरफ्तारी के बाद से देश में हालात और भी बदतर हो गए थे. चारो तरफ आगजनी, तोड़फोड़ हो रही थी. PTI के प्रदर्शनकारियों ने खास कर देश की सेना से जुड़े अधिकारियों को अपना निशाना बनाया. उनके घरों में आग लगा दी


PTI के समर्थकों और सेना के बीच तनातनी
PTI के विरोध प्रदर्शन में महिलाओं ने भी बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. वो लोग भी सड़कों पर प्रदर्शन करने के लिए उतर गई. पाकिस्तानी सेना ने सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को हिरासत में भी लिया.


हालांकि, इमरान खान को दो दिन बाद ही इस्लामाबाद हाई कोर्ट से दो हफ्ते की जमानत भी मिल गई. इसके बावजूद सेना और PTI के समर्थकों के बीच तनातनी का माहौल बना हुआ है.


ये भी पढ़ें: Pakistan में हो रही दनादन गिरफ्तारियों पर ह्यूमन राइट्स वॉच ने जताया ऐतराज, कहा- रिहा करो और...