Pakistan Iran Relation : इजरायल-ईरान युद्ध के बीच ईरान के राष्‍ट्रपत‍ि इब्राहिम रईसी पाकिस्‍तान के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंच चुके हैं. इस दौरे को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है, क्योंकि इसी साल जनवरी में पाकिस्तान और ईरान के बीच एयरस्ट्राइक हुई थी. दोनों देशों ने एक दूसरे पर खूब हमले किए थे, उसके बाद से दोनों देशों के संबंधों में खटास आई. ये भी माना जा रहा है कि इब्राहिम रईसी अमेरिका और इजरायल को चिढ़ाने के लिए पाकिस्तान गए हैं. पाकिस्तान में 8 फरवरी को हुए चुनाव के बाद यहां किसी भी राष्ट्र प्रमुख की यह पहली यात्रा है. ईरानी राष्ट्रपति पाकिस्तान के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगे. इस दौरान आतंकवाद के मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी.


पत्नी को लेकर साथ गए हैं रईसी
इसको लेकर पाकिस्तान विदेश मंत्रालय ने एक्स पर जानकारी भी दी है. बताया कि ईरानी राष्ट्रपति का इस्लामाबाद हवाईअड्डे पर गर्मजोशी से स्वागत किया गया. आवास मंत्री मियां रियाज हुसैन पीरजादा और ईरान में पाकिस्तान के राजदूत मुदस्सर टीपू ने उनका स्वागत किया. बताया गया कि ईरानी राष्ट्रपति अपनी पत्नी और एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ पाकिस्तान आए हैं. इसमें विदेश मंत्री, कैबिनेट के अन्य सदस्य और शीर्ष अधिकारी शामिल हैं. 


लाहौर और कराची का करेंगे दौरा


ईरानी राष्ट्रपति यहां पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, सीनेट चेयरमैन यूसुफ रजा गिलानी और नेशनल असेंबली के स्पीकर अयाज सादिक से मुलाकात करेंगे. विदेश मंत्रालय ने बताया कि ईरानी राष्ट्रपति नेताओं से मिलने के लिए कराची और लाहौर का भी दौरा करेंगे.


ये रहेंगे महत्वपूर्ण मुद्दे
इब्राहिम रईसी का इस्लामाबाद यात्रा का मुख्य उद्देश दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत करना है. दोनों देशों के शीर्ष नेता रीजनल और ग्लोबल मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे. साथ ही आतंकवाद के मुद्दे पर भी चर्चा की जाएगी. पाकिस्‍तानी मीडिया के मुताबिक, ईरानी राष्‍ट्रपत‍ि 3 दिन पाकिस्‍तान में रहेंगे और गैस पाइपलाइन से लेकर पूरे क्षेत्र के हालात पर बातचीत करेंगे. बता दें कि इससे पहले पाकिस्‍तान और ईरान दोनों ने एक-दूसरे पर मिसाइलों से हमला किया था, जिससे दोनों देशों के बीच रिश्‍तों में तनाव आ गया था. अब इस यात्रा के जरिए ईरानी राष्‍ट्रपत‍ि तनाव को खत्‍म करने की कोशिश करेंगे.