Pakistan Gold Mines: पाकिस्तान के बलूचिस्तान में सोना समेत कई खनिजों का भंडार है, ऐसे में पाकिस्तान अब सोना और तांबे की खानों को सऊदी के हाथ बेचने जा रहा है. खानों की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि सऊदी अरब रेको डिक में बैरिक गोल्ड कॉर्पोरेशन के नियंत्रण वाली खदान में हिस्सेदारी पाने के करीब पहुंच गया है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब पाकिस्तान की खानों में 1 अरब डॉलर का निवेश करने वाला है.


ब्लूमबर्ग के मुताबिक, सऊदी अरब पाकिस्तान की खानों में हिस्सेदारी को लेकर शुरुआती समझौतों पर पहुंच गया है. अगले कुछ सप्ताह में सऊदी इसकी घोषणा कर सकता है. इस खबर के आने के बाद पाकिस्तान के लोगों में नाराजगी है. पाकिस्तानी यूट्यूबर शोएब चौधरी ने खान के मुद्दे को लेकर पाकिस्तान के लोगों से बात की है. इस दौरान पाकिस्तान के लोगों ने चौंकाने वाले खुलासे किए. पाकिस्तान के एक शख्स ने कहा कि यहां के हुक्मरान पैसे के दमपर सरकार में आते हैं, ऐसे में सबसे पहले वे पैसा कमाने पर जोर देते हैं.


पाकिस्तान का हर मुसलमान अलग
शख्स ने कहा कि पाकिस्तान को न तो यहां के हुक्मरान चलाते हैं न ही यहां की जनता चलाती है. शख्स ने कहा पाकिस्तान को कोई और चलाता है, जिसके बारे में सब जानते हैं. शख्स का इशारा पाकिस्तान की आर्मी की तरफ था. शोएब चौधरी से बातचीत के दौरान एक सरकारी नौकरी करने वाले शख्स ने कहा पाकिस्तान के लोगों को मजहब के नाम पर बांट दिया गया है. भले ही यहां पर हर कोई मुसलमान है, लेकिन सब बंटे हुए हैं. हालत ये है कि एक बंदा दूसरे की मस्जिद में जाकर नहीं बोल सकता है. ईरान से तेल लेने के मुद्दे पर शख्स ने कहा, आप गुलामी किसी और की करें और तेल ईरान से लें ये संभव नहीं है.


पाकिस्तान में लगनी चाहिए इंडस्ट्री 
एक दूसरे शख्स ने कहा, पाकिस्तान को अपने आय के स्रोतों को  बेचने की बजाय अन्य क्षेत्रों में काम करना चाहिए. पाकिस्तान को भारत और अन्य पड़ोसी देशों से सीखना चाहिए, जहां पर इंडस्ट्री का विकास हो रहा है, जिससे रोजगार पैदा हो रहे हैं. एक दूसरे शख्स ने कहा सोने की खान बेचने पर चिंता नहीं करनी चाहिए, क्योंकि पाकिस्तान का सबकुछ गिरवी है.  


यह भी पढ़ेंः India-Pakistan Relations: 'भारत से हाथ मिला लो शहबाज शरीफ,' पाकिस्तानी बिजनेस लीडर ने खुले मंच से दी सलाह