इस्लामाबाद: आतंकवाद के मुद्दे पर एक बार फिर पाकिस्तान का दोहरा चेहरा सामने आया है. पाकिस्तान ने मुम्बई हमले का मुख्य साजिशकर्ता हाफिज सईद के खिलाफ कार्रवाई किए जाने के सवाल पर चुप्पी साध ली और कहा कि वह अपने ‘‘अंतरराष्ट्रीय दायित्वों’’ को बहुत गंभीरता से लेता है.


विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने कहा कि पाकिस्तान सईद समेत प्रतिबंधित व्यक्तियों और समूहों के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को लागू करने के लिए गंभीर है.


उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक ​​हाफिज सईद का संबंध है, पाकिस्तान अपने दायित्वों को बहुत गंभीरता से लेता है. हम प्रतिबंधित व्यक्तियों और संस्थाओं की संपत्तियों को फ्रीज करने, हथियारों पर प्रतिबंध और यात्रा पर रोक से संबंधित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रतिबंधों को लागू कर रहे हैं.’’ पाकिस्तान ने प्रतिबंधित लश्कर-ए-तैयबा के संगठन जमात-उद-दावा के चंदा इकट्टा करने पर रोक लगा दिया है.


फैसल ने कहा कि पाकिस्तान जम्मू कश्मीर समेत भारत के साथ सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर बातचीत करने के लिए तैयार है लेकिन इसमें कुछ भी नहीं किया जा सकता क्योंकि भारत बातचीत के लिए तैयार नहीं है.


उन्होंने कहा, ‘‘पाकिस्तान ने लगातार कहा है कि सभी महत्वपूर्ण मुद्दों का समाधान करने के लिए दोनो पक्षों के बीच एक बेहतर बातचीत के माध्यम से आगे बढ़ा जा सकता है.’’