Covid In Pakistan: चीन को अपना सबसे करीबी दोस्त बताने वाला पाकिस्तान आजकल चीन (China) की वजह से दहशत में है. पाकिस्तान को खौफ सता रहा है कि चीन में कोरोना के जिस नए वेरिएंट (Corona New Variant) ने तबाही मचाई है वो पाकिस्तान (Pakistan) पर भी कहर बनकर टूट सकता है. पाकिस्तानी सरकार आवाम को आने वाले संकट से आगाह कर रही है. दरअसल, चीन में कोरोना बेकाबू हो गया है, शहरों में लाशों का अंबार लगा हुआ है.


चीन में कई जगह अंतिम संस्कार के लिए 20 से ज्यादा दिन की वेटिंग हैं. क्रिमिनेशन सेंटर के बाहर गाड़ियों की लाइन लगी है. बीजिंग के गोदामों में लाशों का ढेर लगा हुआ है. डीप फ्रीजर के बाहर लाशों का अंबार है. कोरोना के इतने मरीज हैं कि अस्पतालों में नए मरीजों के लिए जगह नहीं है. चीन की ये तस्वीरें दुनिया को डरा रही हैं और सबसे ज्यादा डरा हुआ है चीन का सबसे ज्यादा करीबी दोस्त- पाकिस्तान. पहले से ही बदहाली का शिकार पाकिस्तान चीन के हालात देखकर सहम गया है.


नया वेरिएंट पाकिस्तान के लिए बड़ा खतरा


पाकिस्तान की नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर ने चेतावनी दी है कि चीन में कहर मचा रहा कोरोना का नया वेरिएंट पाकिस्तान में लिए बड़ा खतरा है. नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर ने कहा कि जीरो कोविड पॉलिसी को खत्म करने से चीन में जो तबाही हो रही है वो पाकिस्तान के लिए बड़ा खतरा बन सकती है. पाकिस्तान मीडिया में बहस गर्म है कि जब चीन जैसा मुल्क कोविड विस्फोट से त्राहिमाम है, जब चीन में कोरोना को कंट्रोल करने के सभी उपाय ध्वस्त हो गए हैं तो पाकिस्तान का क्या होगा. 


चीन में कोरोना से हालात बेकाबू


पाकिस्तान के डर की वजह चीन से उसकी दोस्ती है. जिस चीन की दोस्ती से पाकिस्तान इतराता है. उसी चीन की वजह से आज पाकिस्तानी हुक्मरानों की जान हलक में अटक गई है. दरअसल चीन ने पिछले दिनों जीरो कोरोना पॉलिसी में बदलाव किया है. पॉलिसी में बदलाव के बाद चीन में यात्रा प्रतिबंधों को हटा दिया गया. चीन ने कोरोना से जुड़े कई प्रतिबंध हटा लिए. इसका असर आज चीन में दिख रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चीन में हर रोज लाखों नए केस मिल रहे हैं. सोशल मीडिया पर कई वीडियो वायरल हो रही हैं जिसमें लाशों का अंबार लगा हुआ देखा जा सकता है और यही तस्वीरें पाकिस्तान को डरा रही हैं. 


पाकिस्तानियों को लगी है चीनी वैक्सीन


पाकिस्तान के चीन से बेहद करीबी व्यापारिक रिश्ते हैं. पाकिस्तान में हजारों चीनी नागरिक रहते हैं. हजारों पाकिस्तानी भी चीन जाते हैं इसलिए पाकिस्तान को डर है कि कोरोना का नया वेरिएंट जल्द ही पाकिस्तान में दस्तक दे सकता है. पाकिस्तानी अधिकारी अंदर से डरे हुए हैं, लेकिन आवाम को दिलासा दे रहे हैं कि मुल्क में चीन जैसे हालात नहीं होंगे. पाकिस्तानी के नेशनल कमांड एंड ऑपरेशन सेंटर के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि पाकिस्तान में 90 फीसदी आबादी को वैक्सीन की डोज मिल चुकी हैं. लगभग 95 फीसदी आबादी को वैक्सीन की कम से कम एक डोज मिली है. 


पाकिस्तानी अधिकारियों का दावा है कि कोरोना के नए वेरिएंट से निपटने के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, लेकिन पाकिस्तान के ये दावे ही उसकी डर की वजह भी हैं. पाकिस्तान ने चीन से मिली वैक्सीन का इस्तेमाल वैक्सीनेशन में किया था. अब जब चीन में कोरोना का नया वेरिएंट कहर बरपा रहा है तो पाकिस्तान में डर का माहौल है. 


लोगों ने की थी भारत से वैक्सीन मंगाने की मांग 


पाकिस्तान में जब वैक्सीनेशन की शुरुआत हुई थी तभी पाकिस्तान की आवाम ने भारत से वैक्सीन मंगाने की मांग की थी, लेकिन चीन के दान पर पलने वाले पाकिस्तान (Pakistan) हुक्मरानों ने चीन की कोरोना वैक्सीन मंगाई थी. जो चीन अपनी कोरोना वैक्सीन को 90 फीसदी तक असरदार बता रहा था आज उसी चीन (China) में लाशों का अंबार लगा है और लाशों का ये अंबार इस्लामाबाद में डर का माहौल बना रहा है. 


ये भी पढ़ें- 


China Corona News: कोरोना के आंकड़ों को छिपाने में जुटा चीन, कोविड डेटा को नहीं करेगा जारी- ये है पूरा मामला