Pakistan Hindu Temple: पाकिस्तान (Pakistan) के दक्षिणी सिंध प्रांत में डकैतों के एक गिरोह ने रविवार (16 जुलाई) को एक हिंदू मंदिर पर रॉकेट लॉन्चर से हमला कर दिया. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. हमलावरों ने सिंध प्रांत के काशमोर इलाके में स्थानीय हिंदू समुदाय के ओर से बनाए गए छोटे मंदिर और अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के सदस्यों के आसपास के घरों पर हमला किया.


पाकिस्तानी डकैतों ने धमकी दी थी कि अगर सीमा हैदर को वापस पाकिस्तान नहीं भेजा गया वो मंदिरों पर हमले करेंगे. इसके बाद रविवार को पाकिस्तान के सिंध प्रांत में डकैतों ने मंदिर पर रॉकेट लॉन्चर से हमला किया है. हमलावरों ने रविवार को मंदिर पर अंधाधुंध गोलीबारी की, जिसके बाद काशमोर-कंथकोट के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (SSP) इरफान सैम्मो के नेतृत्व में एक पुलिस दल घटनास्थल पर पहुंचा.


सीमा हैदर को लेकर गुस्से में डकैत
पाकिस्तान के डकैतों ने कुछ दिन पहले काशमोर और घोटकी नदी क्षेत्रों में सीमा हैदर जखरानी की पबजी प्रेम कहानी के प्रतिशोध में हिंदू उपासना स्थलों और समुदाय के सदस्यों पर हमला करने की धमकी दी थी. पाकिस्तान की रहने वाली सीमा हैदर चार बच्चों की मां है और वह एक हिंदू व्यक्ति के साथ रहने के लिए अपना देश छोड़कर भारत आ गयी है.


सीमा की 2019 में आनलाइन गेम पबजी खेलते समय उक्त व्यक्ति के साथ दोस्ती और प्यार हो गया था. उत्तर प्रदेश पुलिस के अनुसार, 30 वर्षीय सीमा और 22 वर्षीय सचिन मीना दिल्ली के पास ग्रेटर नोएडा के रबूपुरा इलाके में रहते हैं. सचिन वहां किराने की एक दुकान चलाता है.


हिंदू समुदाय के 30 लोग बंधक
इस बीच, पाकिस्तान के मानवाधिकार आयोग (HRCP) ने कहा है कि वह सिंध के काशमोर और घोटकी जिलों में बिगड़ती कानून व्यवस्था की खबरों से चिंतित है, जहां महिलाओं और बच्चों सहित हिंदू समुदाय के लगभग 30 सदस्यों को संगठित आपराधिक गिरोहों द्वारा कथित तौर पर बंधक बना लिया गया था.


डॉन की रिपोर्ट में आयोग के हवाले से कहा गया, ‘‘हमें परेशान करने वाली खबरें मिली हैं कि डकैतों ने हाई कैटेगरी के हथियारों का इस्तेमाल करते हुए समुदाय के उपासना स्थलों पर हमला करने की धमकी दी है.’’


कराची में कई प्राचीन हिंदू मंदिर हैं. पाकिस्तान में हिंदू सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है. पाकिस्तान की अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में बसी हुई है जहां वे मुस्लिम निवासियों के साथ संस्कृति, परंपराएं और भाषा साझा करते हैं.


ये भी पढ़ें:Pakistan On Chandrayaan 3: पाकिस्तानी शख्स का वीडियो वायरल, कहा- चंद्रयान मिशन भारत के लिए बड़ी बात नहीं वो तो...