Pakistan On Joe Biden's Statement: पाकिस्तान (Pakistan) के परमाणु हथियारों (Nuclear Wepons) पर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की टिप्पणी से बवाल मच गया है. पाकिस्तान में उनके बयान को लेकर आलोचना तो हो रही है लेकिन उनको यह समझ ही नहीं आ रहा है कि इस बयान का उत्तर राजनयिक (diplomatically) कैसे देना है. पाक पीएम शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) ने बाइडेन की टिप्पणी को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि उनकी पाकिस्तान को लेकर की गई टिप्पणी फैक्चुअली गलत और भ्रामक है. 


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय ने शहबाज शरीफ के ट्विटर हैंडल से किए गये उसी ट्वीट को रिट्वीट किया है जिसमें शहबाज ने कहा है कि मैं ये बात स्पष्ट रूप से कह देना चाहता हूं कि पाकिस्तान एक परमाणु रूप से जिम्मेदार देश है. उन्होंने कहा कि हमें गर्व है कि हम तय मानकों के मुताबिक अपनी परमाणु शक्तियों का रख-रखाव करते हैं. इसके इतर कही गई कोई भी बात तथ्यात्मक रूप से गलत और भ्रामक है.






क्या बोले थे अमेरिकी राष्ट्रपति?
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने डेमोक्रेटिक पार्टी की कांग्रेस अभियान समिति के समारोह में कहा था कि मुझे लगता है कि पाकिस्तान दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है, क्योंकि उसके पास जो परमाणु हथियार हैं वो बिना किसी सुरक्षा के हैं. उन्होंने ये बात रिपब्लिकन पार्टी के एक कार्यक्रम में बदलती हू जियो पॉलिटिक्स के संदर्भ में कही थी. 


पाकिस्तान ने जताई हैरानी
अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान के बाद पाकिस्तान के सियासी गलियारों में कोहराम मच गया. पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा कि देश के परमाणु हथियारों के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति की टिप्पणी से पाकिस्तान हैरान है.


बिलावल भुट्टो ने कहा कि जहां तक पाकिस्तान के परमाणु हथियारों की सुरक्षा का सवाल है हम अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के तहत सभी अंतरराष्ट्रीय मानकों को पूरा करते हैं. उन्होंने यह भी कहा कि हो सकता है ऐसा दोनों देशों के बीच कम्युनिकेशन की कमी से हुआ हो. 


अमेरिकी राजदूत को किया तलब
पाकिस्तान (Pakistan) ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) की टिप्पणी पर अपनी आपत्ति दर्ज कराने के लिए अमेरिकी राजदूत डोनाल्ड ब्लोम को तलब किया. बिलावल भुट्टो ने कहा कि हम हैरान हैं कि उन्होंने ये बात कही है और हम इस बात पर कड़ी आपत्ति दर्ज कराते हैं. 


Xi Jinping: 'चाय के शौकीन होते हैं चीन के लोग, बेल्जियम के लोगों को बीयर पसंद', बोले शी जिनपिंग