Khwaja Asif Formula for Population Control: पाकिस्तान कर्ज के बोझ तले दबा हुआ है. देश का आर्थिक हालात बेहद खराब है. विदेशी मुद्रा भंडार लगभग समाप्ति की ओर है. ऐसे में पाकिस्तान सरकार अजब-गजब फॉर्मूला लेकर आई है.  मंगलवार को ऊर्जा की खपत को कम करने और बदले में सरकारी खजाने पर वित्तीय भार को कम करने के लिए कई योजनाओं की घोषणा की. पाकिस्‍तान के रक्षा मंत्री ख्‍वाजा आसिफ ने मंगलवार को बिजली की बचत कम करने की दिशा में लिए गए एक बड़े फैसले का ऐलान किया. सरकार ने बढ़ते कर्ज को काबू में रखने के लिए बाजारों और शादी के हॉल को क्रमश: रात 8:30 बजे और रात 10 बजे तक बंद करने का प्रस्ताव रखा है.


हालांकि अपनी घोषणाओं के बीच प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में ख्‍वाजा ने जो तर्क दिया है वह काफी हैरान करने वाला है. उन्होंने कहा कि लोगों को अपनी लाइफस्‍टाइल को बदलने की जरूरत है. आगे उन्होंने जो कहा वो चर्चा में बना हुआ है. उन्होंने कहा,''पाकिस्‍तान में जहां बाजार 8 बजे बंद की गई हैं, वहां पर बच्‍चों की तादाद कम है. वहां बच्‍चे कम पैदा होते हैं.' ख्‍वाजा का यह तर्क किसी को समझ नहीं आ रहा है और इस पर विवाद हो रहा है.




 


60 बिलियन रुपये तक बचाने की योजना


पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने वहां के प्रमुख अखबार डॉन को बताया, ''यह योजना देश की समग्र जीवन शैली और आदत पैटर्न को बदल देगी और इससे देश करीब $26 मिलियन यानी 60 बिलियन पाकिस्तानी रुपये बचाएगा.'' आसिफ की ओर से किए गए आमूल-चूल बदलावों में जुलाई तक बिजली से चलने वाले पंखों के उत्पादन को बंद करने की योजना भी शामिल है.


कोनिकल गीजर का उपयोग होगा अनिवार्य


उनका कहना है कि ‘अकुशल पंखे लगभग 120-130 वॉट बिजली का उपयोग करते हैं. दुनिया भर में ऐसे पंखे उपलब्ध हैं जो 60-80 वॉट का उपयोग करते हैं. ऐसे में सरकार ऐसे ही पंखों पर फोकस करेगी.’ सरकार की योजना अगले महीने से गरम बल्बों के निर्माण को बंद करने की भी है. यही नहीं, सरकार कोनिकल गीज़र के उपयोग को अनिवार्य करने और स्ट्रीट लाइट्स के वैकल्पिक उपयोग को लेकर भी आदेश जारी करेगी.