Pakistani Patient Operation: इस दुनिया में डॉक्टर को भगवान का दर्जा दिया गया है. इसका ताजा मामला श्रीलंका में देखने को मिला. जहां मुंबई के आंखों के सर्जन डॉ. कुरेश मस्कती ने एक पाकिस्तानी मरीज का कोलंबो के एक अस्पताल में सफल ऑपरेशन कर उसकी वीरान पड़ी जिंदगी में खुशियों के रंग भर दिए. दरअसल, आज से 4 साल पहले एक हादसे में पाकिस्तान लाहौर के रहने वाले व्यक्ति की बाई आंख खराब हो गई थी. इसके बाद उसने 2 बार ऑपरेशन भी कराया, लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. तब वहां के डॉक्टरों ने मुंबई के रहने वाले आई सर्जन डॉ. कुरेश मस्कती से बात की और पूरा मामला समझाया.


बता दें कि पाकिस्तानी मरीज को श्रीलंका में आंखों का ऑपरेशन इसलिए करवाना पड़ा क्योंकि, उसे भारत का वीजा मिलने में मुश्किल हो रही थी. तब नाजुक मौके पर डॉ. कुरेश मस्कती ने श्रीलंकाई मेडिकल काउंसिल से बात कर ऑपरेशन का इंतजाम कराया. अधिकारियों से इजाजत मिलने के बाद बीते 13 सितंबर को स्थानीय आई सर्जन डॉ. कुसुम रथनायके के मदद से कोलंबो के आई स्पेशलिस्ट हॉस्पिटल में उसके ऑपरेशन का अंजाम दिया और महज 48 घंटो के भीतर उसकी आंखों की रौशनी वापस आ गई.


पाकिस्तानी मरीज पहुंच गया घर
ऑपरेशन के बाद पाकिस्तानी मरीज बीते 24 सितंबर को वापस लाहौर चल गया. उसने बताया कि वो खुद को बहुत खुशि किस्मत समझता है कि वो 4 साल के बाद अपने परिवार को दोबारा से देख सकता है. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक, उसने अपने साथ हुए घटना की भी जानकारी दी और बताया कि 2020 में घर में अलमारी साफ करने के दौरान एक एसिड की बोतल उसके सिर पर गिर गई. इस वजह से उसकी बाई आंख खराब हो गई. उसने इलाज भी कराया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ. इसके बाद मुंबई के डॉ. कुरेश मस्कती ने कॉन्फ्रेंस के दौरान जब एक बार पाकिस्तान का दौरा किया तो उन्होंने मरीज से मुलाकात की और बताया कि उनकी आंखे आर्टिफिशियल कॉर्निया के ऑपरेशन से ठीक हो जाएगी.


पाकिस्तानी लड़की हार्ट ऑपरेशन
इससे पहले चेन्नई के एक हार्ट स्पेशलिस्ट ने पाकिस्तानी लड़की की जिंदगी को बचाने का किया. उसके दिल का सफल ऑपरेशन किया एक बुर्जुग आदमी का हार्ट लगाया था. इसके अलावा पूरे इलाज का खर्च भी भारतीय डॉक्टरों ने उठाया था.


ये भी पढ़ें: महीनों की प्लानिंग, खुफिया इनपुट! जानें जमीन के नीचे छिपे नसरल्लाह को इजरायल ने कैसे बनाया निशाना