Attack On Military Bases in Pakistan: पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत (Balochistan Province) में अलगाववादी विद्रोहियों ने सेना को निशाना बनाकर हमला किया है. विद्रोहियों ने दो सैन्य ठिकानों (Military Bases) पर हमला किया है. इस हमले में एक जवान की मौत हो गई है. जबकि जवाबी कार्रवाई में चार आतंकी भी मारे गए हैं. इस हमले की जिम्मेदारी बलूच लिबरेशन आर्मी (Baloch Liberation Army) ने ली है. सेना ने कहा है कि ये हिंसा उस प्रांत में हुई है जहां चीन भी निवेश कर रहा है. जानकारी के मुताबिक ये हमले पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) के शीतकालीन ओलिंपिक खेलों के उद्घाटन के लिए बीजिंग रवाना होने से कुछ घंटे पहले किए गए थे.


पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में 2 सैन्य ठिकानों पर हमले


पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि हम अपने बहादुर सुरक्षा बलों को सलाम करते हैं जिन्होंने आतंकवादी हमलों को नाकाम कर दिया. बलूच लिबरेशन आर्मी (BLF) के विद्रोहियों ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. पिछले हफ्ते विद्रोहियों ने अरब सागर पर ग्वादर बंदरगाह के पास एक चौकी पर हमले में 10 सैनिकों की हत्या कर दी थी. जो बलूचिस्तान विद्रोह में सेना के लिए बड़ा नुकसान था. सेना ने कहा कि बुधवार रात को दो जगहों पर हमले किए गए थे. एक हमला पंजगुर जिले में और दूसरा नौशकी जिले में किया गया लेकिन इसे नाकाम कर दिया गया.


ये भी पढ़ें:


US Covid-19: कोरोना वैक्सीन न लेने वाले अमेरिकी सैनिकों पर होगी कार्रवाई, 3000 से अधिक सैनिक किए जा सकते हैं सेवामुक्त


बलूच लिबरेशन आर्मी ने ली जिम्मेदारी


बता दें कि बलूच गुरिल्ला (Baloch Guerrillas) अलग राज्य के लिए कई सालों से सरकार से संघर्ष कर रहे हैं. विद्रोहियों का मानना है कि सरकार बलूचिस्तान के समृद्ध गैस और खनिज संसाधनों का गलत तरीके से शोषण करती है. वे आमतौर पर गैस परियोजनाओं, बुनियादी ढांचे और सुरक्षा बलों पर हमला करते हैं. विद्रोही चीनी परियोजनाओं को भी निशाना बनाते हैं. पाकिस्तान भारत पर बलूचिस्तान विद्रोहियों को गुप्त तौर से समर्थन देने का आरोप लगाया है लेकिन भारत ने इससे साफ इनकार किया है.


ये भी पढ़ें:


Galwan घाटी में भारतीय सैनिकों से झड़प के दौरान तेज धार में बह गए थे चीन के 38 जवान, रिपोर्ट में खुलासा