Pakistan Mysterious Disease: पाकिस्तान में राजनीतिक और आर्थिक बदहाली के बीच एक रहस्मयी बीमारी ने मुश्किलें और बढ़ा दी है. कराची के केमारी इलाके (Kemari District) में एक रहस्यमयी बुखार से 19 लोगों की जान चली गई है. जानकारी के मुताबिक रहस्मयी बीमारी (Mysterious Disease) से मरने वालों में 16 बच्चें भी शामिल हैं. कई बच्चे अभी भी इस बीमारी से पीड़ित बताए जा रहे हैं.


दक्षिणी पाकिस्तानी बंदरगाह शहर में स्वास्थ्य अधिकारी अभी भी मौत की वजह का पता नहीं लगा पाए हैं. इस बीमारी का पता लगाने के लिए टीम काम कर रही है.


पाकिस्तान में रहस्मयी बीमारी का कहर


एआरवाई न्यूज ने गुरुवार को बताया कि कराची (Karachi) के केमारी जिले में मुहम्मद अली लघारी गोठ में रहस्यमयी बुखार से कम से कम 16 बच्चों सहित 19 लोगों की मौत हो गई है. रिपोर्ट के मुताबिक 30 से अधिक बच्चे अभी भी रहस्यमयी बुखार से पीड़ित हैं. इलाज के लिए क्षेत्र में कोई डिस्पेंसरी नहीं है. इसके अलावा अवैध फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुआं मरीजों के लिए सांस लेना मुश्किल कर रहा है.


मरीजों से नमूने इकट्ठा कर रही टीम


इस बीच केमारी जिला स्वास्थ्य कार्यालय (DHO) के डॉ मोहम्मद आरिफ ने दावा किया कि दो बच्चों की मौत खसरा के कारण हुई है. उन्होंने कहा कि गोठ में हुई मौतों के कारणों का पता लगाने के लिए एक टीम काम कर रही है. मोहम्मद आरिफ ने कहा कि टीम मरीजों से नमूने इकट्ठा कर रही है. मेडिकल शिविर लगाने और मरीजों की आगे की देखभाल के लिए डॉक्टरों की नियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है.


ये हैं बीमारी के लक्षण?


पाकिस्तान में इस बीमारी से पीड़ित कई बच्चों में निमोनिया जैसे लक्षण दिखे हैं. स्वास्थ्य सेवा निदेशक अब्दुल हमीद जुमानी ने बताया है कि मृतकों के परिवार वालों से मिली जानकारी के अनुसार मौत से पहले मरीजों में तेज बुखार, गले में सूजन और सांस लेने में तकलीफ जैसी सेहत संबंधी परेशानियों की शिकायत की गई थी.


कारखानों से निकलने वाले धुएं से हो रही मौत?


दूसरी ओर केमारी के डिप्टी कमिश्नर मुख्तियार अली अब्रो ने कई अवैध कारखानों को सील कर दिया है. चार लोगों को यह कहते हुए गिरफ्तार किया गया है कि इलाके में अब तक 10 बच्चों की मौत हो चुकी है. डीसी ने आगे कहा कि प्लास्टिक और अन्य हानिकारक सामग्री के जलने के कारण कारखानों से निकलने वाला धुआं बच्चों में बीमारी फैलाता है. 


फैक्ट्री मालिकों के खिलाफ कार्रवाई


केमारी के डिप्टी कमिश्नर के मुताबिक धुएं से बच्चों का गला खराब हो गया और बाद में निमोनिया जैसे लक्षण सामने आए. उन्होंने कहा कि प्रभावित और बीमार लोगों की सुविधा के लिए डॉक्टरों की टीम और जिला प्रशासन गोठ में मौजूद है. इस बीच फैक्ट्री मालिकों के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा. गौरतलब है कि इससे पहले पंजाब के रहीम यार खान जिले में एक ही रहस्यमयी बीमारी से एक ही परिवार के कुल 12 सदस्यों की मौत हो गई थी.


ये भी पढ़ें:


Middle East Protest: कुरान जलाए जाने को लेकर विरोध तेज, इन देशों में हो रहे हैं प्रदर्शन