इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नवनिर्वाचित संसद के 331 सदस्यों को शपथ दिलाने के साथ सत्ता हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू करने और नई सरकार को शक्तियां सौंपने के लिए आज पहला सत्र शुरू हुआ. पिछली नेशनल असेंबली के अध्यक्ष अय्याज सादिक 15वीं संसद के सत्र की अध्यक्षता की और 342 सदस्यीय निचले सदन में नए सदस्यों को शपथ दिलाई. राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने आज सुबह दस बजे संसद भवन में निचले सदन नेशनल असेंबली का पहला सत्र बुलाया.


शपथ ग्रहण में मौजूद थे तमाम बड़े नेता
इमरान खान के नेतृत्व वाली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के आम चुनावों में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभरने के 19 दिन बाद संसद सत्र बुलाया गया. संभावित प्रधानमंत्री और पीटीआई प्रमुख खान तथा पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) अध्यक्ष शहबाज शरीफ, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) प्रमुख बिलावल भुट्टो जरदारी और पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली समेत अन्य प्रतिष्ठित नेता शपथ ग्रहण करने के लिए असेंबली में मौजूद थे.


इमरान की पार्टी को मिली थीं 116 सीटें
अध्यक्ष ने घोषणा की कि नए अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव 15 अगस्त को होगा. पीटीआई ने अध्यक्ष के लिए असद कैसर को नामित किया है जबकि विपक्ष ने इस पद के लिए विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार के तौर पर पीपीपी के खुर्शीद शाह को नॉमिनेट किया है. संसद का पहला सत्र राष्ट्रगान के साथ हुआ. खान सदन के नेता की कुर्सी के नजदीक पहली पंक्ति में बैठे दिखे. पीटीआई ने 25 जुलाई को हुए चुनावों में 116 सीट जीती है और सबसे बड़ी पार्टी के रूप में सामने आई है. नौ निर्दलीय सदस्यों के शामिल होने के बाद उसकी सीटों की संख्या 125 पर पहुंच गई.


महमूद कुरैशी विदेश मंत्री, परवेज खट्टक नए गृह मंत्री होंगे
पार्टी के सूत्रों ने बताया कि मंत्रिमंडल की सूची अभी तय नहीं हुई है लेकिन इस बात को लेकर आम सहमति है कि शाह महमूद कुरैशी नए विदेश मंत्री और परवेज खट्टक नए गृह मंत्री होंगे. असद उमर को वित्त मंत्रालय की कमान मिलने की संभावना है. खान वित्त मामलों के सलाहकार के तौर पर प्रतिष्ठित कारोबारी अब्दुल रज्जाक दाऊद को नियुक्त कर सकते हैं. दाऊद पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ के मंत्रिमंडल में भी शामिल रहे थे. नए अध्यक्ष के चुनाव के बाद प्रधानमंत्री का चुनाव किया जाएगा. अध्यक्ष प्रधानमंत्री के चुनाव की निगरानी करेंगे.


18 अगस्त को है राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने का कार्यक्रम
पीटीआई ने शीर्ष पद के लिए खान को नामित किया है और उनका 18 अगस्त को राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने का कार्यक्रम है. संयुक्त विपक्ष ने खान के खिलाफ शहबाज शरीफ को नामित किया है. नई सरकार को पीएमएल-एन के रूप में विपक्ष की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. पीपीपी के 53 सदस्यों और मुत्तहिदा मजलिस-ए-अमल (एमएमए) की 15 सीटों के साथ पीएमएल-एन की सीटों की संख्या 82 पर पहुंच गई है. तीनों पार्टियों ने हाथ मिला लिया है.


पीटीआई के पास सात सीटों वाली मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट, पांच सीटों वाली बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) चार सीटों वाली बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (बीएनपी), तीन सीटों वाला पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल), तीन सीटों वाली ग्रैंड डेमोक्रेटिक एलायंस (जीडीए) और एक-एक सीटों वाले अवामी मुस्लिम लीग तथा जमोरी वतन पार्टी समेत छोटे दलों का समर्थन है.


बड़ी खबरें: गुजरात, महाराष्ट्र के शिव मंदिरों में उमड़े श्रद्धालु, वीडियो