Pakistan NSA Canceled Afghan Visit: पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ (Moeed Yusuf) ने अफगानिस्तान दौरा (Afghanistan Visit) रद्द कर दिया है. पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (Pakistan NSA) मोईद यूसुफ का दो दिन का अफगानिस्तान दौरा प्रस्तावित था जिसे रद्द कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि मोईद यूसुफ ने काबुल में पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शन के मद्देनजर अफगानिस्तान की अपनी नियोजित यात्रा रद्द कर दी है. यूसुफ 18 जनवरी को पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करते हुए सीमा पर बाड़ लगाने के मुद्दे पर चर्चा करने और तालिबान शासन के साथ युद्धग्रस्त देश की मानवीय जरूरतों का जायजा लेने के लिए अफगानिस्तान जाने वाले थे.


पाकिस्तान NSA का अफगान दौरा रद्द


बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के एनएसए (Pakistan NSA) यूसुफ ने अपनी दो दिवसीय यात्रा को रद्द कर दिया क्योंकि काबुल में हामिद करजई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पाकिस्तान के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध की योजना बनाई गई थी. एक राजनयिक सूत्र का हवाला देते हुए मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है पाकिस्तान के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार मोईद यूसुफ कुछ शर्मिंदगी से यात्रा को टालने का फैसला किया. दूसरी ओर पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि खराब मौसम की वजह से एनएसए यूसुफ की यात्रा स्थगित कर दी गई है. सूत्रों के मुताबिक सैकड़ों अफगानों ने पाकिस्तान विरोधी तख्तियां लिए हुए मंगलवार को पाकिस्तान की नीति दोतरफा बताते हुए एयरपोर्ट तक मार्च किया था.


ये भी पढ़ें:


America: क्या 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस बनेंगी उपराष्ट्रपति? जो बाइडेन ने कही ये बात


काबुल में पाकिस्तान विरोधी प्रदर्शनों के चलते दौरा रद्द


बता दें कि ब्रिटिश काल के दौरान की डूरंड रेखा (Durand Line) पर बाड़ लगाने को लेकर दोनों पड़ोसियों के बीच तनाव का माहौल है. इस रेखा को काबुल औपचारिक अंतरराष्ट्रीय सीमा के रूप में मान्यता नहीं देता है. एनएसए यूसुफ की यात्रा के दौरान सीमा पर बाड़ लगाना चर्चा के प्रमुख विषयों में शामिल था. बताया जाता है कि पाकिस्तान ने 2,670 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर करीब 90 फीसदी तक बाड़ लगाने का काम पूरा कर चुका है. अभी हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमें कथित तौर पर अफगान तालिबान के सदस्यों को बाड़ लगाते हुए पाकिस्तान को रोका गया था.


ये भी पढ़ें:


Covid-19: ब्रिटेन में अब खत्म हुआ WFH, मास्क पहनने समेत कई चीजों से हटी पाबंदी, PM बोरिस जॉनसन बोले- ओमिक्रोन का गया पीक