Pakistan Hindu Temple: पाकिस्तान एक इस्लामिक देश है. यहां की कुल जनसंख्या 23 करोड़ के पार है. कागजों पर तो पाकिस्तान एक डेमोक्रेटिक कंट्री  में आता है, लेकिन अगर बात करें वहां के रहने वाले अल्पसंख्यकों की तो स्थिति दयनीय है. वहां अल्पसंख्यकों के साथ उस तरह का व्यवहार नहीं किया जाता है, जो भारत में होता है. खासकर हिंदू समुदाय के लोगों के साथ.


हाल ही में एक पाकिस्तानी यूट्यूबर शोएब मलिक ने अवाम के साथ जाकर हिंदू मंदिरों की स्थिति का जायजा लेने की कोशिश की. इस दौरान उसने देखा की वहां की मंदिरों की स्थिति दयनीय है. इस पर सवाल करने पर एक बुर्जग पाकिस्तानी व्यक्ति ने 'बाबरी मस्जिद' का जिक्र करते हुए कहा कि पहले हमने मंदिरों को नुकसान पहुंचाया फिर वहां (भारत) मस्जिदों को पहुंचाया गया.. थप्पड़ मारोगे तो खाओगे ही.


पाकिस्तान के कश्मीर में 3 से 4 मंदिर
एक पाकिस्तानी शख्स ने पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मंदिरों की स्थिति पर जानकारी देते हुए बताया कि यहां मात्र 3 से 4 मंदिर ही हैं. सबसे ज्यादा चौंकाने वाली बात ये थी कि कोई भी मंदिर प्रॉपर तरीके से काम नहीं करती. सभी मंदिर 16-17 सालों से बंद पड़े हैं. वहीं एक बुर्जग ने कहा कि कश्मीर में मंदिरों के अंदर कोई भी भगवान की मूर्तियां मौजूद नहीं है. कश्मीर की मंदिरों को यहां के ही मुसलमानों ने तोड़ा है. कई लोग लाहौर से आकर मंदिर तोड़कर चले गए.



408 मंदिरों को तोड़ दिया गया
पाकिस्तान हिंदू राइट्स मूवमेंट के अनुसार, 1947 में जब बंटवारा हुआ तब पाकिस्तान वाले हिस्से में 428 मंदिर मौजूद थे. हालांकि, 1990 के दौरान लगभग 408 मंदिरों को तोड़कर रेस्टोरेंट, होटल, सरकारी स्कूल या मदरसे में तब्दील कर दिया गया. एक रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में अब सिर्फ 22 मंदिर ही बचे है. वहीं जब साल 2020 में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस्लामाबाद के श्रीकृष्ण मंदिर का निर्माण शुरू करवाया तो कई कट्टरपंथी लोगों ने मंदिर की दीवारों को ध्वस्त कर दिया.


ये भी पढ़ें:Pakistan-Israel: इजराइल में अवैध रूप से काम करना पड़ा भारी! पाकिस्तान ने 5 नागरिकों को किया गिरफ्तार