Pakistan Child Birth: पाकिस्तान की आर्थिक मजबूरी अब किसी से छिपी नहीं है. आए दिन देश के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ पैसा मांगने के लिए चीन, सऊदी और अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) पहुंचते रहते हैं. दूसरी तरफ कंगाल हो चुके पाकिस्तान के नागरिक बच्चा पैदा करने के मामले में दुनिया में पहले स्थान पर हैं. पाकिस्तान के सांख्यिकी ब्यूरो की तरफ से जारी नवीनतम डिजिटल जनगणना रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान एशियाई देशों समेत पूरी दुनिया में बच्चा पैदा करने के मामले में टॉप पर है. पाकिस्तान की जनसंख्या यदि इसी रफ्तार से बढ़ती रही तो साल 2050 तक पाकिस्तान की आबादी दोगुनी हो जाएगी. 


सांख्यिकी ब्यूरो की रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में 2 करोड़ 12 लाख से अधिक अफगानी, बंगाली, चीनी और अन्य विदेशी नागरिक रहते हैं. इसके अलावा पाकिस्तान में हिंदू, क्रिश्चियन और अहमदिया समेत अन्य अल्पसंख्यकों की कुल संख्या 87 लाख के करीब है. सांख्यिकी ब्यूरो की तरफ से जारी रिपोर्ट में सबसे खतरनाक मामला ये है कि पाकिस्तान में 5 से 16 साल के बीच के 2.5 करोड़ से अधिक बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं. फिलहाल, पाकिस्तान में साल 2017 के मुकाबले साक्षरता दर में सुधार हुआ है. पाकिस्तान की कुल साक्षरता 61 प्रतिशत है, इसमें से पुरुषों की साक्षरता दर 68 फीसदी और महिलाओं की साक्षरता दर 53 प्रतिशत है. 


पाकिस्तान में सबसे अधिक अफगानी विदेशी
पाकिस्तान में मौजूद विदेशी नागरिकों की बात करें तो इनमें सबसे अधिक अफगान हैं, जिनकी साल 2023 के मुताबिक संख्या 19 लाख से अधिक है. खैबर-पख्तूनख्वा स्टेट में 9 लाख 39 हजार, पंजाब स्टेट में 3 लाख 10 हजार  और सिंद में 1 लाख 45 हजार अफगानी निवास करते हैं. इसके अलावा बलूचिस्तान में 4 लाख 74 हजार पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में 52 हजार से अधिक अफगानी निवास करते हैं. 


पाकिस्तान में चीनियों की भरमार
रिपोर्ट में चौंकाने वाली बात ये है कि पाकिस्तान में 3 लाख 50 हजार से अधिक चीनी नागरिक हैं, वहीं बंगाली निवासियों की संख्या करीब 27 हजार है. इसके अलावा अन्य देशों के 1 लाख 72 हजार नागरिक पाकिस्तान में निवास करते हैं. जन सांख्यिकी ब्यूरो ने पाकिस्तान में सबसे अधिक रफ्तार से जनसंख्या वृद्धि दर्ज की है. ऐसे में साल 2050 तक पाकिस्तान की आबादी दोगुना होने का अनुमान लगाया गया है.  


यह भी पढ़ेंः UK Riots: चुनाव खत्म होते ही ब्रिटेन में बच्चों की वजह से बड़ा दंगा, आगजनी और हिंसा से दहला देश, देखें VIDEO