SCO Meeting: शंघाई सहयोग संगठन के विदेश मंत्रियों की बैठक में पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने एक बार फिर अनुच्छेद 370 का मुद्दा उठाया. जिस पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने तंज करते हुए उन्हें नींद से जागने की सलाह दे डाली. साथ ही उन्होंने कहा कि आर्टिकल 370 अब इतिहास है. लोग जितनी जल्दी इस बात को समझ लें उनके लिए उतना बेहतर है. 


एससीओ की बैठक में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दो टूक में कहा कि बिना किसी भेदभाव के आतंकवाद के सभी स्वरूपों और इसके वित्तपोषण को रोकना चाहिए. उन्होंने आगे कहा कि आतंकवाद पर पाकिस्तान की विश्वसनीयता उसके विदेशी मुद्रा भंडार से भी तेज रफ्तार से गिर रही है. सिर्फ इतना ही नहीं, उन्होंने आगे कहा कि आतंकवाद के पीड़ित आतंकवाद पर चर्चा करने के लिए इसके अपराधियों के साथ नहीं बैठते हैं.


बिलावल भुट्टो को आतंकी देश का प्रवक्ता बताया 


एस जयशंकर ने पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो आतंकी देश के प्रवक्ता बता डाला. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की किसी भी बात का भरोसा नहीं किया जा सकता. बताते चलें कि बैठक में बिलावल भुट्टो ने अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन का मुद्दा उठाया, जिसे कश्मीर के परोक्ष संदर्भ के रूप में देखा गया. 


भारत- पाकिस्तान के रिश्तों पर दिया जवाब 






पाकिस्तान के विदेश मंत्री ने एक पाकिस्तानी पत्रकार के इस सवाल का जवाब देते हुए कि क्या लंबे समय के बाद पड़ोसी देश के विदेश मंत्री की यात्रा भारत के साथ संबंधों को सामान्य बनाने में मदद करेगी. इसके जवाब में कहा कि भारत के साथ पाकिस्तान के रिश्ते तब तक सामान्य नहीं हो सकते, जब तक कश्मीर में अगस्त 2019 जैसी स्थिति बहाल नहीं हो जाती है. इसपर एस जयशंकर ने स्पष्ट तौर पर कहा कि पाकिस्तान से सिर्फ एक बात हो सकती है कि वह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) को कब खाली कर रहा है.


ये भी पढ़ें: Meet Manju Malhi: कौन हैं भारतवंशी मंजू मल्ही? जिन्हें मिला है किंग चार्ल्स के राज्याभिषेक समारोह का न्योता