Pakistan Passport Ranking: आर्थिक कंगाली के दौर से गुजर रहे पाकिस्तान ने एक बार फिर अपनी बेइज्जती कराई है. दरअसल, पाकिस्तान के पासपोर्ट को दुनिया के सबसे खराब पासपोर्ट में से एक माना गया है. हेनले पासपोर्ट इंडेक्स ने दुनिया भर के देशों के पासपोर्ट की नई रैंकिंग जारी की है. इसमें 199 देशों को शामिल किया गया है. 


हेनले पासपोर्ट इंडेक्स के अनुसार, पाकिस्तान की हालत सुधरने का नाम नहीं ले रही. इस साल भी पाकिस्तानी पासपोर्ट दुनिया का तीसरा सबसे खराब पासपोर्ट बना हुआ है. इससे पहले जारी हुई रैंकिंग में पाकिस्तान चौथे स्थान पर था. इस बार वह इंडेक्‍स में 100 नंबर पर है और उसकी रैंकिंग नीचे से तीसरी है. रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान से बेहतर स्थिति में नेपाल और बांग्लादेश हैं. जहां बांग्‍लादेश को 96 रैंकिंग मिली है तो नेपाल को 98वां स्‍थाना मिला है. वहीं, पाकिस्तान से भी बुरे हाल में सीरिया इराक और अफगानिस्‍तान जैसे देश हैं. 


भारत की रैंकिंग में हुआ सुधार 


रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान का पासपोर्ट रखने वाले लोग दुनिया के सिर्फ 32 देशों में बिना वीजा या फिर वीजा ऑन अराइवल के जरिए यात्रा कर सकते हैं. वहीं, भारत के पासपोर्ट के साथ लोग दुनिया के 57 देशों की वीजा फ्री यात्रा कर सकते हैं. इस बार भारत की रैंकिंग में पांच अंकों का सुधार हुआ है. रैंकिंग के अनुसार, एक तरफ जहां पाकिस्तान लगातार नीचे खिसकता जा रहा है, वहीं भारत की रैंकिंग में सुधार हो रहा है. 


जापान नंबर वन पर 


बता दें कि पिछली बार भारत रैकिंग में 85वें स्थान पर था तो इस बार वह 80 नंबर पर आ गया है. रैंकिंग में सबसे आखिरी पायदान पर खड़े अफगानिस्तान का पासपोर्ट रखने वाले दुनिया के सिर्फ 27 देशों में ही बिना वीजा के जा सकते हैं. हेनले इंडेक्स में जापान के पासपोर्ट का पहला नंबर है. दुनिया का सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट जापान का है और इसे रखने वाले लोग दुनिया के 193 देशों में फ्री वीजा या वीजा ऑन अराइवल के जरिए यात्रा कर सकते हैं.


ये भी पढ़ें: अमेरिकी डॉलर की 'चौधराहट' मिलकर भी कम नहीं कर पाए रूस-चीन,क्या अब भारत ने उठाया बीड़ा?