यूक्रेन संकट के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) आज दो दिवसीय दौरे पर रूस जा रहे हैं. पिछले 23 सालों में किसी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री की ओर से इस तरह की ये पहली यात्रा है. पाकिस्तान के पीएम इमरान खान अपनी इस यात्रा के दौरान रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से भी मुलाकात करेंगे. साल 1999 के बाद ये पहला मौका है जब कोई पाकिस्तानी प्रधानमंत्री रूस का दौरा करने जा रहे हैं. इससे पहले साल 1999 में मार्च के महीने में तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ रूस के दौरे पर गए थे. पाकिस्तान की आर्थिक हालत काफी खराब है. ऐसे में पाकिस्तान की इमरान सरकार दूसरे देशों से कर्ज लेकर अपनी अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने की कोशिश करते दिख रहे हैं.


यूक्रेन संकट के बीच पाकिस्तान पीएम इमरान खान का रूस दौरा


बैठक के दौरान पाकिस्तान के पीएम इमरान खान और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) ऊर्जा सहयोग समेत द्विपक्षीय संबंधों को लेकर समीक्षा करेंगे. पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि इमरान खान और व्लादिमीर पुतिन अफगानिस्तान (Afghanistan) की स्थिति सहित कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे. बता दें कि पाकिस्तान और रूस के बीच संबंध बहुत मजबूत नहीं माने जाते हैं क्योंकि इस्लामाबाद ने शीत युद्ध में अमेरिका का पक्ष लिया था और 2001 में अमेरिकी सेना द्वारा अफगानिस्तान पर आक्रमण करने के बाद वाशिंगटन द्वारा प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी का दर्जा दिया गया था.


पाकिस्तान को रूस से मिलेगी मदद?


ऐसा माना जा रहा है कि पहले से ही विदेशी कर्ज के दलदल में डूबा पाकिस्तान रूस से भी कर्ज की मांग कर सकता है. भू राजनीतिक विश्लेषक और बलूचिस्तान के राजनेता जान अचकजई ने कहा कि इस यात्रा का सबसे अहम पहलू यह है कि रूस ने आमंत्रित नहीं किया बल्कि निमंत्रण मांगा गया था. अचकजई ने कहा कि रूस ने पाकिस्तान का समर्थन नहीं मांगा और न ही अमेरिका ने पाकिस्तान को मॉस्को जाने से रोका है. हालांकि माना ये जा रहा है कि रूस और पाकिस्तान के बीच किसी तरह के समझौते के बाद पाकिस्तान के अमेरिका के साथ संबंध बिगड़ सकते हैं.


ये भी पढ़ें:


पाकिस्तान पीएम इमरान खान के पीएम मोदी के साथ टीवी डिबेट वाले चैलेंज पर शशि थरूर ने दिया ये जवाब


अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का ऐलान, 'रूस के खिलाफ यूक्रेन को देंगे सैन्य मदद', प्रतिबंध भी लगाए