नई दिल्ली: पाकिस्तान ने 201 9 में श्री गुरु नानक देव जी की 550 वीं जयंती के लिए करतारपुर कॉरिडोर खोलने का फैसला किया है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान 28 नवंबर 2018 को इस कॉरिडोर  का उद्धाटन करेंगे. पाकिस्तान सरकार की तरफ से इस बात की जानकारी दी गई है. बता दें कि  पाकिस्तान के करतारपुर में स्थित गुरुनानक देव जी से जुड़े ऐतिहासिक गुरुद्वारे के लिए बॉर्डर तक भारत में कॉरिडोर बनाए जाने को मोदी कैबिनेट ने गुरुवार को ही मंजूरी दे दी थी.





इस उद्धाटन समारोह के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नवजोत सिंह सिद्धू की भी न्यौता दिया है. इससे पहले उन्होंने जब पीएम पद की शपथ ली थी तब भी सिद्धू तो बुलाया था. पाक प्रधानमंत्री ने सिद्धू को शुक्रवार को फोनकर के न्यौता दिया. हालांकि सिद्धू ने कहा है कि वह केंद्र सरकार से अनुमति लेने के बाद ही वहां जाएंगे.


बता दें कि इससे पहले जब मोदी कैबिनेट ने सिख समुदाय को बड़ी खुशखबरी देते हुए कहा कि वह करतारपुर गलियारे (कॉरिडोर) के विकास के लिए पाकिस्तान सरकार से आग्रह करेगी तो सिद्धू ने पीएम मोदी को थैंक्यू कहा था. सिद्धू ने कहा, ''मैं भारत सरकार का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने दुनिया के 12 करोड़ नानक नाम लैवस के हित में पाकिस्तानी सरकार से अनुरोध किया. मुझे उम्मीद है कि सुषमा स्वराज से जो वायदे किये थे वह पत्र तैयार होगा.''


इससे पहले सिद्धू पाकिस्तान इमरान खान के शपथ ग्रहण समारोह में गए थे जिसको लेकर काफी बबाल हुआ था. शपथ ग्रहण समारोह में वह वहां के आर्मी चीफ कमर जावेद बाजवा से गले मिले थे. इस दौरान सिद्धू ने बाजवा और पाकिस्तान की तारीफ में जमकर कसीदे भी पढ़े थे. इस्लामाबाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में सिद्धू ने कहा था, 'मैं एक मोहब्बत का पैगाम हिन्दुस्तान से लाया था, जितनी मोहब्बत मैं लेकर आया था, उससे 100 गुना ज्यादा मोहब्बत मैं वापस लेकर जा रहा हूं. पाकिस्तान से जो वापस आया है, वो सूद समेद आया है.' सिद्धू को वापस भारत आने के बाद काफी विरोध का सामना करना पड़ा था.