इस्लामाबाद: आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान टिड्डी के कहर से परेशान है. टिड्डी का प्रकोप यहां इतना बढ़ गया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की है. टिड्डी का कहर सबसे अधिक पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में है और इससे बड़े स्तर पर फसलों की बर्बादी हो रही है.


राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने का फैसला शुक्रवार को प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में की गई एक उच्च स्तरीय बैठक में लिया गया. इस बैठक में कई केंद्रीय मंत्री और उच्च स्तरीय अधिकारियों ने हिस्सा लिया. इसमें एक नेशनल एक्शन प्लान को मंजूरी दी गई. टिड्डी को खत्म करने के लिए 730 करोड़ पाकिस्तानी रुपये की मांग की गई है.


हाई लेवल कमिटी का किया गया है गठन


प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई बैठक में एक हाई लेवल कमिटी का गठन किया गया. इस कमिटी की अध्यक्षता खुसरो बख्तियार करेंगे जो कि केंद्रीय स्तर पर इस सिलसिले में निर्णय भी लेंगे. पीएम इमरान ने अधिकारियों से टिड्डी के प्रकोप को कम करने के लिए तुरंत कदम उठाने की भी मांग की.


पीएम इमरान खान ने कहा है कि हमारी सरकार के लिए किसानों की समस्या का समाधान करना सर्वोपरि है. खबरों के मुताबिक टिड्डी पाकिस्तान में ईरान से पिछले साल आया है. इसने पंजाब और सिंध प्रांत में फसलों को सबसे अधिक क्षति पहुंचाई है. अब हालत ऐसी हो गई है कि पाकिस्तान में खाद्य की आने वाले समय में कमी न पड़ जाए


भारत में राजस्थान के किसान परेशान


राजस्थान के किसान भी टिड्डी के प्रकोप से परेशान हैं. यहां इसका सबसे अधिक असर पाकिस्तान से सटे पश्चिमी राजस्थान में देखने को मिल रहा है. इस समस्या को सरकार की नजर में लाने के लिए पिछले दिनों प्रदेश के बीजेपी विधायक बिहारी लाल विश्नोई टिड्डी को टोकरी में भरकर विधानसभा ले आए थे. उन्होंने सरकार से किसानों की इस समस्या की ओर ध्यान देने की अपील की थी.

यह भी पढ़ें-


चाइल्ड पोर्नोग्राफी पर संसदीय समिति की PM मोदी से अपील, 'मन की बात' में उठाएं ये मुद्दा


मुंबई: शरजील इमाम के समर्थन में नारेबाजी करने पर उर्वशी चूड़ावाला सहित 50 पर देशद्रोह का मामला दर्ज