Pakistan Defense Budget: पाकिस्तान सरकार के वित्त मंत्री इशाक डार ने शुक्रवार (9 जून) को फाइनेंशियल ईयर 2023-24 के लिए 14.46 ट्रिलियन रुपये का बजट पेश किया. इस बजट में पाकिस्तानी सरकार ने किसी भी तरह के नए टैक्स को शामिल नहीं किया है. पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार (Muhammad Ishaq Dar) ने पाकिस्तान डेमोक्रेटिक मूवमेंट के नेतृत्व वाली सरकार का दूसरा बजट पेश किया. 


पाकिस्तान सरकार ने एक बार फिर से डिफेंस बजट को बढ़ाया है. इस बार उन्होंने डिफेंस के लिए 1.8 लाख करोड़ रुपये का बजट रखा, जो पिछली बार के मुकाबले 15 फीसदी ज्यादा है. पाकिस्तान के इससे पहले के आखिरी बजट में डिफेंस के लिए 1.52 लाख करोड़ थे, जो अब 281 अरब रुपये बढ़कर 1.8 लाख करोड़ हो चुका है.


2020 के बाद पहली बार डिफेंस बजट में बढ़ोतरी
पाकिस्तान की शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सरकार ने बजट पेश करते हुए 3.5 फीसदी की आर्थिक बढ़ोतरी की उम्मीद जताई है. इसके अलावा सरकार ने बजट के जरिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) को भी मनाने की कोशिश की है.


इस पर बात करते हुए इशाक डार ने कहा कि ये बजट IMF की जरूरतों के अनुसार तैयार किया गया है. पाकिस्तान ने साल 2020 के बाद पहली बार डिफेंस बजट में बढ़ोतरी की है. पाकिस्तान वित्त मंत्री ने इसे एक जिम्मेदार बजट कहकर संबोधित किया. उन्होंने कहा कि इसे चुनावी बजट की तरह नहीं देखना चाहिए.


रेस्तरां में कार्ड पेमेंट पर 5 फीसदी टैक्स
पाकिस्तान सरकार ने नए बजट में जरूरी सामानों के इम्पोर्ट टैक्स नहीं बढ़ाया है. इसके अलावा रेस्तरां/रिसॉर्ट्स में क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए भुगतान पर 5 फीसदी का टैक्स लगा दिया है. विदेशी वाहनों के इम्पोर्ट पर लगने वाले टैक्स को बजट में 10 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया है. वहीं कुरान की छपाई के लिए उपयोग किए जाने वाले स्पेशल कागज पर भी कस्टम टैक्स पर छूट दी गई है.


ये भी पढ़ें:


Pakistan-China Relation: पाकिस्तान में बढ़ते गधों के पीछे चीन बना वजह! आखिर क्यों ड्रैगन है जिम्मेदार?