पाकिस्तान में इमरान खान के पीएम पद से हटते ही कई बड़े उलटफेर होते नजर आ रहे हैं. पाकिस्तान में बड़े राजनीतिक फेरबदल के बाद बने नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की सरकार ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के लिए तत्काल राजनयिक पासपोर्ट जारी करने का आदेश दिया है. सूत्रों से मिली खबर के अनुसार बताया जा रहा है कि पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की जल्द ही वतन वापसी संभव है.


पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की वापसी के लिए उनके डिप्लोमैटिक पासपोर्ट जारी करने के आदेश पाकिस्तान में इमरान खान को सत्ता से बेदखल करने और शहबाज शरीफ के पाकिस्तान के नए प्रधान मंत्री के रूप में शपथ लेने के कुछ दिनों बाद आया है. पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता जावेद लतीफ ने दावा किया है कि पूर्व पीएम नवाज शरीफ के ईद के बाद पाकिस्तान लौटने की संभावना है. फिलहाल यह अनुमान लगाया जा रहा है कि कोर्ट की सजा के चलते नवाज शरीफ को लौटने पर सीधे जेल जाना होगा.


दरअसल इलाज के लिए नवाज शरीफ को पाकिस्तान छोड़ना पड़ा था. जिसके बाद सरकार ने उनके पासपोर्ट को रिन्यू नहीं किया था. वहीं अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि वह ईद के बाद अपने डॉक्टरों से पाकिस्तान जाने की अनुमति मिलने और देश में भ्रष्टाचार के लंबित मामलों में कोर्ट से राहत दिए जाने के बाद लंदन से लौट सकते हैं.


बता दें कि पूर्व पीएम नवाज शरीफ के खिलाफ 2017 में सुप्रीम कोर्ट ने पनामा पेपर्स मामले में पद से हटाए जाने के बाद भ्रष्टाचार के कई मामले शुरू किए गए थे. यह भ्रष्टाचार के मामले पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के नेतृत्व वाली सरकार ने लगाए थे. वहीं साल 2019 के नवंबर में लाहौर हाईकोर्ट से इलाज के लिए विदेश जाने की इजाजत मिलने पर वह लंदन रवाना हो गए थे.


(सुबोध कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक)


इसे भी पढ़ेंः
विदेश से मिले 18 करोड़ के तोहफे को इमरान खान ने बेचा! FIA के हाथों में जांच की कमान


Russia Ukraine War: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- रूसी तेल पर यूरोपीय संघ को लगाना चाहिए प्रतिबंध