Pakistan Imran Khan Media Covrage Ban: पाकिस्तान सरकार ने शुक्रवार (2 जून) को देश के मीडिया घरानों से पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) के भाषणों, बयानों, ट्वीट या तस्वीरों को प्रकाशित या प्रसारित करने से परहेज करने का आग्रह किया है. सरकार ने कहा कि वह यह सुनिश्चित कर रही है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के 70 वर्षीय प्रमुख की सोशल मीडिया गतिविधियों पर भी रोक लगे.


एक सरकारी अधिकारी के अनुसार, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया दोनों को निर्देशित किया गया है कि वे खान के भाषणों, बयानों, ट्वीट को प्रकाशित या प्रसारित न करें या उनकी तस्वीरों को प्रदर्शित न करें. अधिकारी ने कहा कि हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इमरान खान का मीडिया कवरेज पूरी तरह बंद हो.


पाकिस्तानी सेना ने किया आमंत्रित
पाकिस्तानी सेना ने देश में चल रहे राजनीतिक संकट के बीच प्रमुख मीडिया संगठनों के मालिकों को इस्लामाबाद में आमंत्रित किया था. इस सभा में पाकिस्तानी पत्रकारों को निर्देश दिए गया कि इमरान खान के मीडिया कवरेज को रोका जाए. पाकिस्तान में इमरान खान मीडिया में एक प्रमुख विषय हैं. इसके बावजूद वहां की मीडिया को इमरान खान के कवरेज पर पाबंदी लगाने का ऑर्डर दिया है.


पाकिस्तान में खान एक राजनीतिक संकट के केंद्र बिंदु है. इसके पीछे की वजह से 9 मई को की गई इमरान खान की गिरफ्तारी. इमरान खान को इस्लामाबाद हाई कोर्ट से अल कादिर ट्रस्ट मामले में गिरफ्तार किया गया था.


इसके बाद से पूरे देश में PTI के समर्थकों ने दंगा फैला दिया था. उनके समर्थकों ने मुख्य रूप से सेना से जुड़े अधिकारियों के घरों को अपना निशाना बनाया, क्योंकि उनका मानना था कि इमरान खान की गिरफ्तारी के पीछे सेना का ही हाथ है.


मार्शल लॉ तक लागू करना पड़ गया
पाकिस्तान में हुए विरोध प्रदर्शन देश की राजनीति पर पड़ा. इसका असर ये हुआ कि सरकार को अनन-फनन में मार्शल लॉ तक लागू करना पड़ गया. धड़ाधड़ PTI के समर्थकों और नेताओं की गिरफ्तारियां शुरू हो गई.


हालांकि, इमरान को गिरफ्तार करने के मात्र दो दिन बाद कोर्ट से दो हफ्ते की जमानत भी मिल गई थी. इसका देश की सरकार ने विरोध भी किया था और सुप्रीम कोर्ट को खरी-खोटी सुनाई थी. इस पूरे मामले के दौरान PTI के कई नेताओं ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया. इनमें फवाद चौधरी, मलिका बुखारी जैसे बड़े नाम शामिल थे.


ये भी पढ़ें:World Bicycle Day 2023: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड साइकिल डे? जानें 10 रोचक बातें