Pakistan Political Crisis: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान शनिवार (18 मार्च) को जैसे ही लाहौर से इस्लामाबाद की अदालत में पेश होने के लिए निकले, उनके जमां पार्क स्थित घर पर पुलिस ने छापेमारी की. इमरान के आवास पर पुलिस ने तलाशी अभियान चलाया और विरोध कर रहे पार्टी कार्यकर्ताओं पर लाठी चार्ज भी किया. अब इमरान की पार्टी ने कार्यकर्ताओं की नृशंस पिटाई में शामिल हर एक अधिकारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने का संकल्प लिया है.


पुलिस की कार्रवाई के दौरान इमरान खान की पार्टी के दर्जनों समर्थकों को गिरफ्तार किया था. मौके पर समर्थकों और सुरक्षाबलों के बीच झड़प भी हुई थी. पुलिस ने इमरान खान के घर से हथियार और पेट्रोल बम बरामद करने का भी दावा किया है. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान जब तोशखाना मामले की सुनवाई में भाग लेने के बाद इस्लामाबाद से घर लौटे तो समर्थकों का हुजूम उनके घर उमड़ पड़ा था.


इमरान खान ने सैनिकों के लिए कही ये बात


पाकिस्तान की जनता को संबोधित करते हुए इमरान खान ने रविवार को कहा कि वह अपने आवास पर हमले में भाग लेने वाले पंजाब पुलिस के हर एक अधिकारी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे. पंजाब पुलिस की ओर से खान के आवास में सेंध लगाने के लिए भारी मशीनरी का इस्तेमाल किया गया था.


घूंघट और दीवार के सम्मान के बारे में पूछा


पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं हर किसी, पुलिस, सेना के अधिकारियों, इस देश के न्यायाधीशों और लोगों से इस्लाम में चादर और चार दीवारी (घूंघट और दीवार) के सम्मान के बारे में पूछना चाहता हूं." खान ने पंजाब के आईजी पर लाहौर उच्च न्यायालय (एलएचसी) के आदेशों का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए कहा कि उन्होंने तलाशी वारंट प्राप्त करने के लिए एक आतंकवाद-रोधी अदालत का हवाला दिया था, जबकि उच्च न्यायालय के न्यायाधीश ने पहले ही तलाशी लेने की प्रक्रिया निर्धारित कर दी थी.


पीटीआई पूरी प्लानिंग के साथ है तैयार


बाद में पीटीआई के वरिष्ठ नेता फवाद चौधरी ने कहा कि पार्टी ने पंजाब के मुख्य सचिव को एक पत्र भेजकर पीएमएल-एन के मुख्य आयोजक मरियम नवाज, नकवी, पंजाब के पुलिस महानिरीक्षक डॉ उस्मान अनवर, लाहौर राजधानी शहर के पुलिस अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज करने का अनुरोध किया था.


इमरान खान ने अधिकारियों से पूछे सवाल


खान ने पहले अधिकारियों से सवाल किया कि किस कानून के तहत उन्होंने गेट तोड़ा, पेड़ गिराए और घर में घुस गए. उन्होंने कहा कि इससे भी बुरी बात यह है कि उनके इस्लामाबाद अदालत में पेश होने के बाद पुलिस ने उनके घर पर छापा मारा. खान ने ट्वीट्स में कहा, "बुशरा बीबी जो पूरी तरह से निजी गैर-राजनीतिक व्यक्ति है, घर में अकेली थीं."


ये भी पढ़ें


North Korea: अमेरिका-दक्षिण कोरिया युद्धाभ्यास के बीच किम-जोंग-उन ने फिर दागी मिसाइल