Pakistan Political Crisis Live: इमरान खान का अमेरिका पर बड़ा आरोप, कहा - मुझे हटाने का दिया गया था हुक्म, पहले से बना था प्लान

Pakistan Political Crisis Live Updates: 9 अप्रैल को 10 बजे नेशनल असेंबली में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी. फैसले के बाद कोर्ट के बाहर गो नियाजी, गो के नारे लग रहे हैं.

ABP Live Last Updated: 08 Apr 2022 10:20 PM
इमरान खान का अमेरिका पर बड़ा आरोप

इमरान खान ने अपने संबोधन में अमेरिका पर आरोप लगाते हुए कहा कि, अमेरिकी डिप्लोमेट्स ने पाकिस्तानी नेताओं के साथ बैठक की. हमें पता चला कि पूरी स्क्रिप्ट लिखी जा रही है, ये पूरा प्लान बना हुआ था. ये जरूरी है कि हम क्या चाहते हैं, हम एक आजाद कौम चाहते हैं या फिर इस तरह के गुलाम चाहते हैं. 

बाहर से आया था मुझे हटाने का हुक्म - इमरान खान

इमरान खान ने कहा कि, 22 करोड़ लोगों के लिए तौहीन है कि बाहर का एक शख्स पता नहीं किसे हुक्म दे रहा है कि अगर इमरान प्रधानमंत्री रहता है तो आपको कीमत चुकानी होगी. वहीं दूसरी तरफ कहता है कि इमरान खान हटेगा तो वो माफ कर देगा. 

सीक्रेट जानकारी नहीं दे सकता, लेकिन चाहता हूं सच जानें लोग - इमरान खान

इमरान खान ने विकिलीक्स का जिक्र करते हुए कहा कि, ठीक इसी तरह साइफर मैसेज काफी प्राइवेट होता है. मैं उसे पब्लिक में नहीं दे सकता हूं, क्योंकि उसमें कोड होता है. हमारी सीक्रेट जानकारी एक्सपोज हो जाएगी. मेरा दिल है कि पब्लिक खुद अपनी आंखों से देखे कि क्या हुआ है. 

इमरान खान बोले - मेरे ख्वाब को लगा बड़ा झटका

पाकिस्तानी पीएम इमरान खान ने कहा कि, जो मैं ख्वाब देखता था कि हमारा मुल्क अजीम बनेगा, लेकिन उस ख्वाब को एक बड़ा झटका लगता है जब आप ये सब ड्रामा देख रहे हैं. इमरान ने कहा कि, मैं काफी ज्यादा मायूस हूं कि पाकिस्तान में लोग ये तमाशा देख रहे हैं. मैंने कभी किसी भी देश में इस तरह की चीज नहीं देखी है. कभी सुना भी नहीं है. 

नेताओं की लगाई जा रही है कीमत - इमरान खान

इमरान खान ने कहा कि, खुलेआम हॉर्स ट्रेडिंग हो रही है, उन्हें होटलों में बंद किया जा रहा है और उनकी कीमतें लगाई जा रही हैं. हर बच्चे को पता है कि क्या हो रहा है. सुप्रीम कोर्ट से हम उम्मीद करते थे कि कम से कम इसे लेकर स्वत: संज्ञान ले. हमने बनाना रिपब्लिक में भी ऐसा नहीं देखा कि ऐसे लोग बिक रहे हैं. 

पाक पीएम इमरान खान का संबोधन

फ्लोर टेस्ट से पहले इमरान खान एक बार फिर देश के सामने आए. उन्होंने कहा कि, सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मुझे मायूसी हुई. मुझे अफसोस इसलिए हुआ क्योंकि डिप्टी स्पीकर ने जो सदन को भंग किया था, उसे सुप्रीम कोर्ट को अच्छे से देखना चाहिए था. 

संघीय मंत्रिमंडल की मीटिंग जारी

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री कार्यालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में संघीय मंत्रिमंडल की बैठक चल रही है. 

70 सांसद नहीं देना चाहते है इस्तीफा 

पाकिस्तान में चल रहे राजनीतिक उठापटक के बीच इमरान खान की पार्टी में फूट 70 सांसद नहीं देना चाहते है इस्तीफा 

इस्तीफा दे सकते हैं इमरान

सियासी जंग के बीच ऐसी अटकलें लगाई जा रही है कि आज इमरान खान अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं. 

शहबाज शरीफ ने की चुनाव स्थगित करने की मांग

 


पाकिस्तान विपक्षी दल पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने देश में बन रही अस्थिरता के बीच बलूचिस्तान में स्थानीय सरकार के चुनाव को स्थगित करने की मांग की.  एआरवाई न्यूज की रिपोर्ट की माने तो शरीफ ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग से बलूचिस्तान में स्थानीय सरकार के चुनाव को स्थगित करने का अनुरोध किया क्योंकि प्रांत के नेता इस्लामाबाद में व्यस्त हैं. 

PTI के नेता बोले- इमरान खान आज पाकिस्तान की जनता को संबोधित करते हुए करेंगे बड़ा ऐलान

पाकिस्तान में चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के बीच पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ़ के नेता ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि आज इमरान खान पाकिस्तान की जनता को संबोधित करेंगे. 


 

बलूचिस्तान में होन वाले चुनावों को टालने की मांग

पाकिस्तान में सियासी संकट के बीच विपक्ष पार्टी मुस्लिम लीद नवाज के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ ने देश की राजनीतिक स्थिति को देखते हुए बलुचिस्तान में स्थानीय सरकार के चुनाव की मांग को रद्द की. 

नवाज शरीफ की पार्टी का बड़ा दावा

नवाज शरीफ की पार्टी का बड़ा दावा, पाकिस्तान छोड़ेंगे इमरान खान 

इमरान ने बुलाई कैबिनेट बैठक

इमरान खान ने अपने ट्वीट में लिखा, ‘मैंने कल कैबिनेट की बैठक बुलाई है. इसके साथ ही संसदीय दल की बैठक भी बुलाई है. और मैं कल देश को संबोधित भी करूंगा. देश के लिए मेरा संदेश ये है कि मैं हमेशा से पाकिस्तान के लिए संघर्ष करता रहा हूं. और आखिरी बॉल तक संघर्ष करूंगा.’


 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नवाज शरीफ ने खालिद मकबूल सिद्दीकी को फोन किया 

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नवाज शरीफ ने खालिद मकबूल सिद्दीकी को फोन किया. नवाज शरीफ ने शीर्ष अदालत के फैसले पर सिद्दीकी को बधाई दी और कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला संविधान की जीत है जिसमें एमक्यूएम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. खालिद मकबूल सिद्दीकी ने कहा कि उनकी राजनीतिक पार्टी हमेशा संविधान का समर्थन करेगी और विपक्ष को एमक्यूएम-पी के दृढ़ समर्थन का आश्वासन दिया. उन्होंने आश्वासन दिया कि एमक्यूएम-पी के विधायक 9 अप्रैल को प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान में हिस्सा लेंगे. 

पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज़ शरीफ का बयान 

 सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नवाज शरीफ ने कहा कि मैं पाकिस्तान की अवाम को मुबारकबाद देना चाहूंगा. आज ऐसे शख्स से निजात मिली है जिसने पाकिस्तान को आर्थिक तौर पर तबाह और बर्बाद कर दिया है, पाकिस्तान को कंगाल करके दिखा दिया, ऊपर वाले का बहुत शुक्र है की इससे निजात मिली . 

शहबाज शरीफ को पीएम का चेहरा घोषित

अगर इमरान सरकार अविश्वास प्रस्ताव में हार गई तो नवाज शरीफ परिवार की सत्ता में वापसी का रास्ता साफ जाएगा. विपक्ष ने नवाज शरीफ के छोटे भाई शहबाज शरीफ को पीएम का चेहरा घोषित किया है.

बैकग्राउंड

Pakistan Political Crisis Live Updates: पाकिस्तान में चल रहे सियासी घमासान के बीच कल यानी गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने इमरान को एक बड़ा झटका दिया है. संकटग्रस्त प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव को खारिज करने के डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी के कदम की वैधता से संबंधित महत्वपूर्ण मामले पर पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट ने फैसला सुना दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने अविश्वास प्रस्ताव खारिज करने के डिप्टी स्पीकर के फैसले को पलटते हुए गैर संवैधानिक करार दिया है.


9 अप्रैल को 10 बजे नेशनल असेंबली में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी. फैसले के बाद कोर्ट के बाहर गो नियाजी, गो के नारे लग रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव में अगर इमरान खान की हार होती है तो विपक्ष नया प्रधानमंत्री चुनें. 


नहीं करना चाहते थे स्थिति का सामना 


इमरान इस स्थिति का सामना कभी नहीं करना चाहते थे वह जानते थे कि उनके पास बहुमत नहीं है. दरअसल इमरान खान ने सत्तारूढ़ गठबंधन के एक मुख्य सहयोगी दल एमक्यूएम-पी के विपक्षी खेमे में जाने की घोषणा के साथ ही बहुमत खो दिया था. एमक्यूएम-पी के पास 7 सांसद हैं. इससे पहले सरकार के एक अन्य सहयोगी और पांच सांसद रखने वाले दल बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी) ने भी विपक्ष के साथ जाने का ऐलान कर दिया था.


ये भी पढ़ें:


इमरान खान को पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट से लगा बड़ा झटका, पढ़ें फैसले की बड़ी बातें


जानिए- इमरान खान सरकार की 5 बड़ी नाकामी, 5 कामयाबी और 10 बड़े वादे, एक क्लिक में पढ़ें सभी बातें

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.