Pakistan Political Crisis Live: संसद भंग करने के खिलाफ पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई कल तक के लिए टली

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की सिफारिश पर राष्ट्रपति ने नेशनल असेंबली को भंग कर दिया है. विपक्ष की ओर से लाया गया अविश्वास प्रस्ताव खारिज कर दिया गया है.

ABP Live Last Updated: 03 Apr 2022 06:48 PM
पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टली

पाकिस्तान में संसद भंग करने के मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई टल गई है. अब सोमवार को इस मामले में पाकिस्तान की शीर्ष अदालत सुनवाई करेगी.

बिलावल भुट्टो ने कही ये बात

अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद पीपीपी के नेता बिलावल भुट्टो का पहला बयान सामने आया है. उन्होंने कहा कि भुट्टो नहीं ज़िया उल हक के शागिर्द हैं इमरान खान. उन्होंने कहा कि इमरान खान ने सत्ता के लिए संविधान की शहादत दे दी. पूरे पाकिस्तान का आज इमरान ने सिर शर्म से झुका दिया है.

पल पल की लाइव अपडेट

विपक्ष से इमरान खान का सवाल

राष्ट्र के नाम संबोधन के बाद इमरान खान ने पहला बयान दिया है. आज उन्होंने कहा कि विपक्ष को मैंने सरप्राइज़ कर दिया है. विपक्ष को समझ नहीं आया कि हुआ क्या है.इस दौरान उन्होंने सवाल किया कि विपक्ष से विदेशी डिप्लोमैट्स क्यों मिल रहे थे.

विपक्ष पर फवाद चौधरी का निशाना

पाकिस्तान की इमरान खान सरकार में सूचना प्रसारण मंत्री रहे फवाद चौधरी ने कहा, "आज के  स्पीकर के फैसले को किसी भी अदालत में चैलेंज नहीं किया जा सकता....मैं स्पीकर और डिप्टी स्पीकर को सलाम पेश करता हूं...आप (विपक्ष) चुनाव से क्यों भाग रहे हैं...इन लोगों के मुंह लटके हुए हैं...हम लोग खुश हैं. सियाासी पार्टी होकर आप लोग खौफ का शिकार क्यों हैं? शेर के बच्चे हैं तो चुनाव लड़ें. चुनाव से क्यों भाग रहे हैं? हमारी हुकुमत गई है और हम लोग खुश हैं और विपक्ष रो रहा है."

सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार- शाहबाज़ शरीफ

शाहबाज़ शरीफ ने कहा है कि उन्हें सुप्रीम कोर्ट के फैसले का इंतजार है. उन्होंने कहा कि अगर सुप्रीम कोर्ट का फैसला हमारे खिलाफ आता है तो हम जल्दी चुनाव कराने को तैयार हैं.

शाहबाज़ शरीफ का इमरान खान पर निशाना

विपक्षी पार्टियों की ओर से पीएम बनाए गए शाहबाज़ शरीफ ने इमरान खान पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि इमरान की जो सोच है कि मै न खेलूंगा न खेलने दूंगा...हम इसके खिलाफ सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं. वो लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं. मुल्क के अंदर ऐसा वैक्यूम पैदा हो चुका है कि कुछ भी हो सकता है. सुप्रीम कोर्ट का अगर फैसला आ जाता है कि संविधान का पालन हो और जो हुआ वो गलत हुआ तो फिर सही रहेगा." उन्होंने सवाल किया कि वोटिंग क्यों नही कराई...हम कानून के हिसाब से चलेंगे."

संसद में हाई वोल्टेज ड्रामा

पाकिस्तान की संसद में इस वक्त हाई वोल्टेज ड्रामा चल रहा है. विपक्षी सांसदों नें अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के बाद नया प्रधानमंत्री भी चुन लिया है. PML-N के नेता शाहबाज़ शरीफ को विपक्ष ने प्रधानमंत्री चुन लिया है.

संसद पर विपक्ष का कब्ज़ा

पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में धरने पर बैठी विपक्षी पार्टियों ने संसद पर कब्ज़ा कर लिया है.  विपक्ष ने अयाज़ सादिक को अपना स्पीकर चुन लिया है और अविश्वास प्रस्ताव पर खुद ही वोटिंग भी करा ली है.  विपक्ष का कहना है कि अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 195 वोट पड़े हैं.

एक्शन में सुप्रीम कोर्ट

पाकिस्तान में सियासी उठापटक के बीच पाकिस्तान का सुप्रीम कोर्ट एक्शन में आ गया है. मामले की सुनवाई के लिए एक स्पेशल बेंच गठित की गई है.

बच्चों के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ को विधानसभा से बाहर करें- शाहबाज गिल

प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक शाहबाज गिल ने कहा, 'विपक्ष से अनुरोध है कि बच्चों के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ को विधानसभा से बाहर करें. वह अड़े हैं कि मुझे प्रधानमंत्री बनना है. उन्हें बताएं कि खेल खत्म हो गया है. अब फैसला जनता को करना है.'

एक गेंद, तीन विकेट- पीटीआई

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने बयान जारी कर कहा, 'एक गेंद, तीन विकेट.' पीटीआई ने कहा, 'कप्तान ने घोषणा के अनुसार एक गेंद पर तीन विकेट गिराकर विपक्ष के अंतिम कदम को भी विफल कर दिया.'

इमरान खान अपने कर्तव्यों को जारी रखेंगे- फवाद चौधरी

पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि संविधान के अनुच्छेद 224 के तहत प्रधानमंत्री इमरान खान अपने कर्तव्यों को जारी रखेंगे. मंत्रिमंडल भंग कर दिया गया है.

इमरान खान को दंडित नहीं किया गया तो देश में जंगल का कानून लागू होगा- मरियम

मरियम नवाज़ शरीफ ने कहा है कि अपनी सीट बचाने के लिए किसी को भी पाकिस्तान के संविधान को विकृत करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए. अगर इस पागल और जुनूनी व्यक्ति (इमरान खान) को इस अपराध के लिए दंडित नहीं किया जाता तो आज के बाद इस देश में जंगल का कानून लागू होगा.''

हमारे वकील सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं- बिलावल भुट्टो

पीपीपी के चीफ बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा है कि सरकार ने संविधान का उल्लंघन किया है. अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान नहीं होने दिया. संयुक्त विपक्ष संसद नहीं छोड़ रहा है. हमारे वकील सुप्रीम कोर्ट जा रहे हैं. हम सभी संस्थानों से पाकिस्तान के संविधान की रक्षा करने, उसे बनाए रखने, बचाव करने और उसे लागू करने का आह्वान करते हैं.

इमरान खान ने पाकिस्तान के संविधान का उल्लंघन किया- अहसान भून

पाकिस्तान में सुप्रीम कोर्ट बार के अध्यक्ष अहसान भून का कहना है कि इमरान खान ने पाकिस्तान के संविधान का उल्लंघन किया है. उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीशों से स्वत: संज्ञान लेने और पीएम इमरान खान को संविधान के उल्लंघन का नोटिस देने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा है कि यह पाकिस्तान के खिलाफ एक बहुत बड़ी साजिश है.

लोगों को  प्रताड़ित नहीं किया जाना चाहिए- इमरान

प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस्लामाबाद प्रशासन को पिछले सप्ताह में लिए गए सभी अतिरिक्त सुरक्षा अवरोधों को दूर करने का निर्देश दिया है. पीएम इमरान ने कहा है कि लोगों को  प्रताड़ित नहीं किया जाना चाहिए.

राष्ट्रपति ने भंग की संसद

पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने नेशनल असेंबली और सभी प्रांतीय विधानसभाओं को भंग कर दिया है. संसद में अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद इमरान खान ने राष्ट्रपति के पास संसद भंग करने की सिफारिश भेजी थी. अब इमरान चुनाव तक कार्यकारी पीएम बने रहेंगे. पाकिस्तान में 90 दिनों के अंदर चुनाव होंगे.

हमें मार्शल लॉ नहीं लोकतंत्र चाहिए- हामिद मीर

पाकिस्तान के पत्रकार हामिद मीर ने ट्वीट करके कहा है कि सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष अहसान भून ने ठीक ही कहा कि स्पीकर और पीएम ने पाकिस्तान के संविधान का उल्लंघन किया है. सुप्रीम कोर्ट को आगे आना चाहिए और पाकिस्तान को संकट से बचाना चाहिए. हमें मार्शल लॉ नहीं लोकतंत्र चाहिए.

90 दिनों के अंदर हो सकते हैं पाकिस्तान में चुनाव

पाकिस्तान में 90 दिनों के अंदर हो सकते हैं चुनाव. समय सीमा से पहले आम चुनाव होने की पूरी संभावना पाकिस्तान में बनी हुई है.

संसद में विपक्ष का जोरदार प्रदर्शन

इमरान खान के सरप्राइज से पाकिस्तान में हाहाकार मच गया है. पाकिस्तान में अब आम चुनाव कराए जाएंगे. संसद में अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद देश के नाम संबोधन में. इमरान खान ने बताया कि मैंने राष्ट्रपति के पास संसद भंग करने की सिफारिश भेज दी है. अविश्वास प्रस्ताव खारिज होने के बाद अब इमरान चुनाव तक कार्यकारी पीएम बने रहेंगे. उधर संसद में विपक्ष जोरदार प्रदर्शन कर रहा है. विपक्ष ने धरना देने की धमकी दी है.

सुप्रीम कोर्ट जाएगा विपक्ष

अविश्वास प्रस्ताव के खारिज होने से विपक्ष में गुस्सा देखने को मिल रहा है. विपक्ष के नेता संसद में धरने पर बैठ गए हैं साथ ही उन्होंने तय कर लिया है कि वो सुप्रीम कोर्ट जाएंगे.

भ्रष्ट लोग इस मुल्क की तकदीर का फैसला नहीं कर सकते- इमरान

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा, मैंने राष्ट्रपति को विधानसभाओं को भंग करने के लिए सलाह भेज दी है. चुनाव हों और लोग फैसला करें कि वो किसे चाहते हैं. बाहर से कोई साजिश और इस तरह के भ्रष्ट लोग इस मुल्क की तकदीर का फैसला नहीं कर सकते.

पाक सूचना मंत्री फवाद हुसैन ने कहा- इमरान ने अनुच्छेद 58 के तहत संसद भंग करने की सिफारिश की

पाक सूचना मंत्री फवाद हुसैन ने कहा, संविधान के अनुच्छेद 58 के तहत प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति को नेशनल असेंबली को भंग करने की सिफारिश की है.

इमरान खान ने राष्ट्रपति से की संसद भंग की सिफारिश

प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति को संसद भंग करने की सिफारिश की है. साथ ही इमरान ने देश से चुनाव की तैयारी करने को कहा है.

कौम से गद्दारी की कोशिश हो रही थी- इमरान खान

अविश्वास प्रस्ताव के खारिज किये जाने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने देश को संबोधित करते हुए कहा कि, सारी कौम से गद्दारी की कोशिश हो रही थी. सरकार बदले के लिए विदेश से साजिश की जा रही थी. हम इस कौम से साजिश को कामयाब नहीं होने देंगे.

पीएम इमरान खान को मिली राहत

विदेशी साजिश का आरोप लगाकर अविश्वास प्रस्ताव को खारिज किया गया. 

अविश्वास प्रस्ताव खारिज

पीएम इमरान खान को बड़ी राहत मिली है. स्पीकर ने अविश्वास प्रस्ताव खारिज कर दिया है.

पाकिस्तान के राष्ट्रपति से इमरान खान ने की मुलाकात

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोट देने से पहले पाकिस्तान के राष्ट्रपति, पाकिस्तानी नेशनल असेंबली के स्पीकर और डिप्टी स्पीकर से मुलाकात की है.

पंजाब के पूर्व राज्यपाल इमरान खान सरकार की साजिश का प्रेस कॉन्फ्रेंस कर करेंगे खुलासा

पंजाब के पूर्व राज्यपाल चौधरी सरवर संवैधानिक प्रक्रिया के खिलाफ इमरान खान सरकार की साजिश का खुलासा करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे.

संसद की कार्यवाही शुरू

पाकिस्तान में संसद की कार्यवाही शुरू हो गई है और अब उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग होगी.

इमरान खान ने पीटीवी की टीम अपने घर बुलाई

इमरान खान अभी तक संसद नहीं पहुंचे हैं लेकिन उन्होंने पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल पीटीवी की टीम अपने आवास पर बुलाई है. कहा जा रहा है कि वह थोड़ी देर बाद देश को संबोधित करेंगे और प्रधानमंत्री पद से अपना इस्तीफा दे देंगे.

क्या मास इस्तीफा है इमरान खान का सरप्राइज़ कार्ड?

सूत्रों के मुताबिक, कल रात डिनर पर इमरान खान ने अपने सांसदों के इस्तीफे ले लिए थे. बता दें, अब से कुछ देर बाद इमरान खान देश को संबोधित करेंगे. 

थोड़ी में होगा इमरान खान Pakistan Political Crisis Live: थोड़ी देर में देश को संबोधित करेंगे इमरान खान, पार्टी के सभी सांसदों के साथ दे सकते हैं इस्तीफा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान थोड़ी देर में संबोधन करेंगे. माना जा रहा है कि इमरान पार्टी के सभी सांसदों के साथ इस्तीफा दे सकते हैं

इस्लामाबाद में संसद के पास हंगामा

इस्लामाबाद में नेशनल असेंबली के पास हंगामा हुआ है जिसमें इमरान की पार्टी के 3 कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार किया गया है. जानकारी के मुताबिक, हंगामा कर रही महिला कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी हुई है. 

12 बजे शुरू होनी थी संसद की कार्यवाही

संसद की कार्यवाही 12 बजे शुरू होनी थी लेकिन आधे घंटे की देरी के बाद भी अब तक इमरान खान संसद नहीं पहुंचे हैं.

कुछ देर में संसद पहुंचेंगे इमरान खान

संसद की कार्यवाही 12 बजे शुरू होनी थी लेकिन अब तक इमरान खान संसद नहीं पहुंचे हैं. हालांकि, इमरान खान के सुरक्षा अधिकारी संसद पहुंच चुके हैं जिसके बाद अब माना जा रहा है कि कुछ ही देरी में इमरान भी पहुंच जाएंगे. 

इमरान खान के 22 बागी सांसद संसद पहुंचे

विपक्ष के 176 सांसद संसद पहुंच चुके हैं. इमरान खान के 22 बागी सांसद भी संसद में मौजूद हैं. सूत्रों के मुताबिक, विपक्ष संसद में तैयार बैठा है और इस वक्त केवल इमरान खान के आने का इंतजार किया जा रहा है.

हुकुमत कामयाब है हम जीत रहे हैं- जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री

प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव के संबंध में अपने विचार व्यक्त करते हुए जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री जरताज गुल वजीरी ने कहा, हुकुमत कामयाब है हम जीत रहे हैं

इमरान के पास कोई रास्ता नहीं बचा है- पूर्व पत्नी रेहाम खान

इमरान खान की पूर्व पत्नी रेहाम खान ने कहा कि अब उनके पास कोई रास्ता नहीं बचा है. इमरान अब किसी भी तरीके से वोटिंग को नहीं रोक सकते.

आज हम सरप्राइज देंगे- ऊर्जा मंत्री हम्मद अज़हर

रेडियो पाकिस्तान संवाददाता से बातचीत करते हुए ऊर्जा मंत्री हम्मद अज़हर ने कहा, आज हम सरप्राइज देंगे जिसका जिक्र इमरान खान ने किया है.

उमर सरफराज चीमा बने पंजाब के नए राज्यपाल

उमर सरफराज चीमा को पंजाब का नया राज्यपाल नियुक्त किया गया है. बता दें, अब से थोड़ी देर पहले सरकार ने पंजाब के राज्यपाल चौधरी मुहम्मद सरवर को पद से हटा दिया था.

कानून को हाथ में नहीं लेना है- पाकिस्तान विदेश मंत्री

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा, कानून को हाथ में नहीं लेना है. किसी प्रकार की तोड़ फोड़ नहीं करनी है. उन्होंने कहा, हम इस साजिशी का मुकाबला करेंगे. 

पाक के विपक्ष का 174 सासंसदों के समर्थन का दावा

पाकिस्तान के विपक्षी दल ने दावा करते हुए कहा कि उनके पास 174 सांसदों का समर्थन है. नवाज शरीफ की पार्टी ने 174 सासंदों की लिस्ट जारी कर ये दावा किया है.

इंशाअल्लाह आज संसद इमरान को घर भेज देगा- मरियम नवाज शरीफ

पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज शरीफ ने ट्वीट कर इमरान को लेकर कहा, संसद पर हमला याद है? आज इंशाल्लाह संसद आपको घर भेज देगा.

इमरान की हो सकती है गिरफ्तारी- शेख रशीद

पाकिस्तान के गृह मंत्री शेख रशीद का कहना है कि स्थिति बहुत गंभीर है और विपक्ष ने इमरान खान को गिरफ्तार करने की योजना बनाई है यदि अविश्वास मतदान सफल हो जाता है.

सबसे खराब सरकार से छुटकारा पाने के लिए देश को बधाई- मरियम नवाज शरीफ

पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष मरियम नवाज शरीफ ने ट्वीट कर कहा, महंगाई, अक्षमता, अक्षमता और इतिहास के सभी पहलुओं में सबसे खराब सरकार से छुटकारा पाने के लिए देश को बधाई. अच्छे दिन आएंगे इंशा अल्लाह.

इमरान खान को गिरफ्तार करने की विपक्ष ने योजना बनाई है- गृह मंत्री शेख रशीद

गृह मंत्री शेख रशीद का कहना है कि स्थिति बहुत गंभीर है और विपक्ष ने इमरान खान को गिरफ्तार करने की योजना बनाई है अगर अविश्वास मतदान सफल हो जाता है.

पंजाब के राज्यपाल चौधरी मुहम्मद सरवर को इसलिए पद से हटाया- पत्रकार हामिद मीर

पाकिस्तान के प्रतिष्ठित पत्रकार हामिद मीर ने पंजाब के राज्यपाल चौधरी मुहम्मद सरवर को पद से हटाये जाने पर कहा, सरवर ने उन्हें बताया था कि पीएम कार्यालय उन्हें असंवैधानिक काम करने के लिए मजबूर कर रहा है जिसका उन्होंने विरोध किया. उन्होंने बताया कि, सरवर ने उन्हें कहा था कि, फेड सरकार चाहती थी कि वो पंजाब विधानसभा के आज के सत्र में देरी करें लेकिन उनके विरोध किए जाने पर परवेज इलाही की मांग पर बर्खास्त कर दिया गया.

1 घंटे बाद पाकिस्तान संसद की कार्यवाही होगी शुरू

अब से एक घंटे बाद पाकिस्तान संसद की कार्यवाही शुरू होगी.

विपक्ष का स्पीकर के खिलाफ अविश्वास नोटिस

पाकिस्तान विपक्ष ने स्पीकर असद कैसर के खिलाफ उनके कक्ष में अविश्वास प्रस्ताव पेश किया.

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी पहुंचे नेशनल असेंबली

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी और पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी नेशनल असेंबली पहुंचे. 

कयामत तक वो बातिल ही रहेगा- बिलावल भुट्टो जरदारी

इमराख खान के ट्वीट पर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने हमला बोलते हुए कहा, कर्बला में यज़ीद भी अपने आप को हक पर होने का दावा करता रहा, मगर कयामत तक वो बातिल ही रहेगा. दरअसल, शुक्रवार इमरान ने कहा था, कर्बला में, एक दुश्मन का सामना करना पड़ रहा था जो उनसे बहुत तेज था. इमाम हुसैन उनके परिवार और उनके समर्थकों ने (सही/ सच) और बातिल (झूठ) के बीच अंतर दिखाने के लिए अपना जीवन लगा दिया. आज हम झूठ और देशद्रोह के खिलाफ सच्चाई और देशभक्ति के लिए लड़ रहे हैं.





इस्लामाबाद पुलिस केवल कानून के शासन में विश्वास करती है- इस्लामाबाद पुलिस प्रवक्ता

इस्लामाबाद पुलिस प्रवक्ता ने एक बयान जारी करते हुए उन खबरों को नकार दिया जिसमें ये दावा किया जा रहा था कि, इस्लामाबाद पुलिस को प्रधानमंत्री आवास से विशेष निर्देश मिले हैं. उन्होंने कहा, इस्लामाबाद पुलिस केवल कानून के शासन में विश्वास करती है.

विपक्षी सदस्य शाहबाज शरीफ चैंबर में बैठे

नेशनल असेंबली में पहुंचे विपक्षी सदस्य शाहबाज शरीफ चैंबर में हैं.

इस्लामाबाद में हिंसा की साजिश नहीं- PMO

इमरान पर आरोप लगाया जा रहा था कि वो हिंसा भड़का रहे हैं लेकिन अब पीएमओ ने इस आरोप को नकार दिया है. उन्होंने कहा, इस्लामाबाद में हिंसा की साजिश नहीं की गई है. ये आरोप बिल्कुल बेबुनियाद है किसी भी तरीके से लोगों को हिंसा के लिए नहीं भड़काया गया है.

जो नहीं देगा वोट उस पर लगेगा आर्टीकल-6- मरियम औरंगजेब

अविश्वसा प्रसाताव को लेकर आज संसद में मतदान है. पीएमएलएन की नेता मरियम औरंगजेब ने कहा कि जो वोटिंग का हिससा नहीं बनेगा उस पर आर्टीकल-6 लगेगा. उन्होंने ये भी कहा कि इमरान कल इस्तीफा देंगे. 

मीडिया को अंदर आने की दी जाए इजाजत- मरियम औरंगजेब

पीएमएलएन की नेता मरियम औरंगजेब ने नेशनल असेंबली में मीडिया को नहीं जाने पर कहा कि, इमरान खान अब प्रधानमंत्री नहीं बल्कि पूर्व प्रधानमंत्री है. मरियम ने कहा कि, मीडिया को क्यों अंदर जाने से रोका जा रहा है? उन्होंने स्पीकर से गुजारिश करते हुए कहा कि इन सभी मीडियाकर्मियों को अंदर आने की इजाजत दी जाए. 

पाकिस्तानी विपक्षी दल के नेता संसद पहुंचे

पाकिस्तान के विपक्षी नेताओं ने नेशनल असेंबली पहुंचना शुरू किया. विपक्ष का दावा है कि आज इमरान खान की सरकार गिर जाएगी. 

पंजाब के राज्यपाल चौधरी मुहम्मद सरवर को पद से हटाया

सरकार ने पंजाब के राज्यपाल चौधरी मुहम्मद सरवर को उनके पद से हटा दिया है. पंजाब के नए राज्यपाल की घोषणा बाद में की जाएगी. संविधान के अनुसार डिप्टी स्पीकर कार्यवाहक राज्यपाल होंगे.

इमरान कुछ ऐसा करेंगे कि देश की उम्मीद नहीं टूटेगी- फैसल जावेद

सूचना और प्रसारण पर स्थायी समिति के अध्यक्ष व इमरान खान की पार्टी के नेता फैसल जावेद खान ने कहा, 'ये देश कभी भी नंबर दो लोगों को नहीं सौंपा जाएगा. अल्लाह की मदद से इमरान खान कुछ ऐसा करेंगे कि इस राष्ट्र की उम्मीद नहीं टूटेगी.'

संसद की कार्यवाही से पहले विपक्ष की बैठक

संसद की कार्यवाही से पहले विपक्ष ने बैठक बुलाई है. माना जा रहा है कि विपक्ष इस बैठक में आगे की रणनीति को लेकर चर्चा करेगा.

इस्लामाबाद में धारा-144 लागू

अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले हिंसा न हो इसके लिए राजधानी इस्लामाबाद में धारा-144 लागू कर दी गई है.

इमरान खान की गिरफ्तारी हो- मरियम नवाज

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर हमले पर उनकी बेटी व पाकिस्‍तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) की नेता मरियम नवाज ने इमरान खान की गिरफ्तारी की मांग की है.

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ पर हमला

लंदन में इलाज करा रहे देश के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) पर हमला हुआ है. जानकारी के मुताबिक, हमलावार पाकिस्‍तान के मौजूदा पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्‍तान तहरीके इंसाफ (PTI) का कार्यकर्ता है.

अविश्वास प्रस्ताव को लेकर कई योजनाएं हैं- इमरान खान

इमरान खान ने शुक्रवार दिए एक इंटरव्यू में कहा, 'अविश्वास प्रस्ताव को लेकर कई योजनाएं हैं हम खुशखबरी देंगे.' 

अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे इमरान खान

हफ्तों की राजनीतिक उथल-पुथल, नाम-पुकार और एक अंतरराष्ट्रीय साजिश के दावों के बाद आज इमरान खान पाकिस्तान की राष्ट्रीय सभा में अविश्वास प्रस्ताव का सामना करेंगे.

बैकग्राउंड

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए आज का दिन फैसले का दिन है. ये दिन इमरान खान के सियासी करियर को तय करने वाला है. संसद के भीतर इमरान खान को बहुमत साबित करना है लेकिन नंबर गेम में वो पिछड़ते दिख रहे हैं, बावजूद वह हार मानने को तैयार भी नहीं है. अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले हिंसा न हो इसके लिए राजधानी इस्लामाबाद में धारा-144 लागू कर दी गई है.


इमरान खान के लिए आज तय हो जाएगा कि वो पाकिस्तान के पीएम बने रहेंगे या अपने कार्यकाल से करीब डेढ़ साल पहले ही कुर्सी छोड़ देंगे. अविश्वास प्रस्ताव पर आज होने वाली वोटिंग में जीत तो उन्हें सासंदों के समर्थन से ही मिलेगी. लेकिन इमरान खान अपने कार्यकर्ताओं को समर्थकों को उकसा रहे हैं और इस्लामाबाद में भीड़ जुटाने के लिए बुला रहे हैं. पीटीआई के समर्थक सड़कों पर उतरकर नारेबाजी भी कर रहे हैं.


नंबर गेम में पिछड़ चुके इमरान हार कबूल करने को तैयार नहीं


बहुमत के लिए नंबर गेम में पिछड़ चुके इमरान हार कबूल करने को तैयार नहीं हैं और रोजाना टीवी पर आकर एक ही बात कर रहे हैं कि वो कप्तान हैं और कप्तान के पास जीत के कई प्लान होते हैं. कल शाम भी उन्होंने शमा टीवी पर इंटरव्यू दिया और यही दावा दोहराया. इमरान ने कहा, ‘’मैच में कल धमाका होने वाला है. मैं तो हार नहीं मान रहा. अच्छा कैप्टन कभी हार के बारे में नहीं सोचता. हमारे पास रणनीति है. कल सामने आ जाएगा. मैंने बेहद कम लोगों को अपनी रणनीति के बारे में बताया है.’’


इमरान हार नहीं मानने का जो दावा कर रहे हैं उसके लिए संसद में आज संयुक्त विपक्ष की ओर से से पेश अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग में बहुमत साबित करना होगा. इमरान की पार्टी के सभी सदस्यों को वोटिंग के दौरान संसद में मौजूद रहने और अविश्वास प्रस्ताव के विरोध में वोट करने का आदेश दिया गया है. लेकिन इमरान के साथ बहुमत नहीं है. विपक्ष लगातार ये दावे कर रहा है और इस दावे में दम तो दिखता है.


इमरान के डिनर पर पहुंचे 140 सांसद


अपनी ताकत को आंकने के लिए इमरान खान ने कल रात डिनर का आयोजन किया था, लेकिन डिनर पार्टी में कल तक उनके साथ माने जा रहे 155 सांसद भी नहीं पहुंच पाए. जानकारी के मुताबिक पीटीआई के सिर्फ 140 सांसद ही मौजूद थे. 342 सदस्यों वाले पाकिस्तानी संसद में बहुमत हासिल करने के लिए 172 सांसदों का समर्थन चाहिए.


विपक्ष का दावा है कि उनके पास 199 सांसद हैं. इस लिहाज से भी इमरान के खेमे में 142 ही बचते हैं. खैर इस नंबर गेम में कौन जीतेगा, कौन हारेगा, आज शाम तक इसका फैसला हो जाएगा. दूसरी तरफ इस्लामाबाद में संसद के भीतर वोटिंग को लेकर तैयारी पूरी है. सुरक्षा का चाकचौबंद इंतजाम किया गया है,  क्योंकि प्रशासन को हिंसा की आशंका है.


यह भी पढ़ें.


तख्तापलट सीरीज 2: पाकिस्तान के गवर्नर जनरल ने पीएम ख्वाजा नजीमुद्दीन को पद से बर्खास्त क्यों किया था?


समंदर के रास्ते कोई मदद न मिल पाए, इसलिए यूक्रेन को लैंडलॉक कर देना चाहता है रूस

- - - - - - - - - Advertisement - - - - - - - - -

TRENDING NOW

© Copyright@2024.ABP Network Private Limited. All rights reserved.