Pakistan Politics: पाकिस्तान की सियासत से जुड़ी राजनीतिक गतिविधियां दुबई (Dubai) में तेज हो गई हैं. विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) के बाद पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) रविवार (25 जून) को अचानक दुबई के लिए रवाना हुए. आसिफ जरदारी कराची से विशेष विमान से दुबई के लिए रवाना हुए हैं. बताया जा रहा है कि आसिफ जरदारी दुबई में नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) से मुलाकात कर सकते हैं.


इस बैठक में आम चुनाव कराने पर सुझाव दिए जा सकते हैं और आगामी चुनाव में चुनावी गठबंधन पर भी विचार किया जा सकता है. बैठक में मरियम नवाज भी हिस्सा लेंगी. आम चुनाव में संयुक्त रूप से उम्मीदवार उतारने की संभावना है. ये बैठक सोमवार (26 जून) को हो सकती है. पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई चीफ इमरान खान की मई में हुई गिरफ्तारी के बाद से देश में हलचल मची हुई है. 


इमरान खान की गिरफ्तारी के बाद बढ़ी हलचल


इमरान खान को गिरफ्तार करने के बाद देश में खूब हिंसा हुई थी. इस दौरान आर्मी मुख्यालय को भी निशाना बनाया गया था. इमरान खान ने मौजूदा सरकार पर उनके खिलाफ साजिश रचने के कई गंभीर आरोप लगाए हैं. साथ ही उन्होंने कहा है कि मेरी सरकार को सेना के पूर्व प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने हटा दिया था और मेरी हत्या की साजिश रची गई. इसी बीच अब देश की सियासत से जुड़ी गतिविधियां बढ़ गई हैं. 


दुबई में हैं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ


पाकिस्तानी मीडिया के अनुसार, पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) सुप्रीमो और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और पार्टी की उपाध्यक्ष मरियम नवाज शरीफ ने रविवार को दुबई के शाही परिवार के सदस्यों से मुलाकात की है. नवाज शरीफ शनिवार दोपहर लंदन से दुबई पहुंचे थे जबकि मरियम अपने बेटे जुनैद सफदर और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ उसी समय लाहौर से दुबई पहुंचीं. 


नवाज की वापसी का रोडमैप किया जा रहा तैयार


प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ लंदन में हैं और जल्द ही पाकिस्तान लौटेंगे. पाकिस्तानी मीडिया के सूत्रों के मुताबिक, नवाज और मरियम ने रविवार को छह बैठकों में भाग लिया था. इनमें से एक बैठक प्रमुख बिजनेसमैन के साथ थी. सूत्रों के मुताबिक, नवाज शरीफ ने दुबई में कई अहम बैठकें कीं, जहां पाकिस्तान के आर्थिक और राजनीतिक भविष्य समेत उनकी वापसी के रोडमैप पर विस्तार से चर्चा हुई. 


पीएमएल-एन के सूत्रों ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री जल्द ही पाकिस्तान लौटेंगे. नवाज की पाकिस्तान वापसी की उम्मीदें रविवार को तब और बढ़ गईं जब नेशनल असेंबली ने एक सांसद की अयोग्यता को अधिकतम पांच साल तक सीमित करने वाले कानून में संशोधन किया. जिससे आजीवन प्रतिबंधित लोगों के लिए सार्वजनिक पद के लिए दौड़ने का रास्ता साफ हो गया. नवाज शरीफ और आईपीपी प्रमुख जहांगीर खान तरीन उन लोगों में शामिल होंगे जिन्हें इस कदम से फायदा होगा. सुप्रीम कोर्ट ने 2017 में दोनों वरिष्ठ राजनेताओं को अयोग्य घोषित कर दिया था.


ये भी पढ़ें- 


Kenya Terrorist Attack: केन्या के लामू में आतंकी संगठन अल-शबाब ने किया हमला, पांच लोगों की हत्या, घरों में लगाई आग