Pakistan Donkey Growth: पाकिस्तान आर्थिक सर्वेक्षण (PES) ने खुलासा किया कि एक साल के दौरान देश में गधों की संख्या में 1 लाख की बढ़ोतरी हुई है. वित्त मंत्रालय के तरफ से जारी सालाना सर्वेक्षण रिपोर्ट में पिछले फाइनेंशियल ईयर के दौरान सरकार की उपलब्धियों का डाटा पेश किया है. PES के रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान ने जानवरों की आबादी में बढ़ोतरी देखी है, जो देश के इकोनॉमिक ग्रोथ में बढ़ाने में मददगार साबित हो रहे हैं.


पाकिस्तान आर्थिक सर्वेक्षण (PES) के रिपोर्ट से पता चला कि एक साल में पाकिस्तान में गधों की संख्या 57 लाख से बढ़कर 58 लाख हो गई है. ये गधे आमतौर ट्रांसपोर्ट, एग्रीकल्चर और दूसरे अन्य क्षेत्रों में इस्तेमाल में लाए जाते है.


पाकिस्तान में  मवेशियों की संख्या में बढ़ोतरी
पाकिस्तान आर्थिक सर्वेक्षण के रिपोर्ट के अनुसार देश में मवेशियों की संख्या में 21 मिलियन ( 2 करोड़ 10 लाख) की बढ़ोतरी हुई है. इस बढ़ोतरी के बाद देश में कुल मवेशियों की संख्या 53 करोड़ 40 लाख से बढ़कर 55 करोड़ 50 लाख हो चुकी है. इस बढ़ोतरी को पाकिस्तान के कृषि क्षेत्र में मवेशियों के महत्व के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जहां वे खेतों की जुताई, दूध उपलब्ध कराने और मांस और खाल के स्रोत के रूप में  इस्तेमाल करने को लेकर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. गधों और मवेशियों के बढ़ोतरी के अलावा, सर्वेक्षण में भैंसों और भेड़ों की संख्या में हुए बढ़ोतरी पर ध्यान दिया गया है.


पाकिस्तान के इकोनॉमी में जानवरों का योगदान
भैंसों की आबादी में 13 लाख की बढ़ोतरी हुई है,  जो कुल 30 लाख तक पहुंच गया, जबकि भेड़ों की संख्या में चार लाख की वृद्धि देखी गई, जिससे भेड़ों की संख्या 32 मिलियन (3 करोड़ 20 लाख) हो गई. इसके अलावा, बकरियों की आबादी में भी वृद्धि देखी गई, बकरियों की संख्या बढ़कर 84 लाख 70 हजार हो गई है. पाकिस्तान में पशुपालन से लगभग 35 से 40 फीसदी की कमाई की जाती है.


जानवारो का पाकिस्तान के अर्थव्यवस्था में महत्वपूर्ण योगदान रहा है. पाकिस्तान में पिछले फाइनेंशियल ईयर के दौरान कमाई की संख्या 5,390 अरब से बढ़कर साल 2023 में  5,593 अरब रुपये हो गई , जो कुल 3.8 फीसदी की बढ़ोतरी है.


ये भी पढ़ें: Pakistan Economic Crisis: पाकिस्तान में पिछले एक साल के भीतर 300 फीसदी बढ़ी महंगाई, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा