Pakistan Kashmir Issue : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने चीन दौरे के दौरान कश्मीर का मुद्दा उठाया था. इसको लेकर चीन पाकिस्तान ने बयान भी जारी किया था, जिसके बाद भारत ने पाकिस्तान को आड़े हाथों लिया और कहा था कि जम्मू, कश्मीर और लद्दाख भारत का अभिन्न अंग हैं। किसी भी देश को इस पर कमेंट करने का अधिकार नहीं हैं. इसके बाद से पाकिस्तान ने लगातार भारत के खिलाफ कश्मीर मुद्दे को लेकर फिर से जहर उगला रहा है. अब पाकिस्तान के  विदेश विभाग की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि यह एक स्थापित तथ्य है कि जम्मू और कश्मीर एक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त विवादित क्षेत्र हैं. यह विवाद 7 दशकों से से यूएन के एजेंडे में है. 


भारत ने हड़काया तो यूएन की देने लगा दुहाई
बलूच ने कहा कि यूएन सुरक्षा परिषद में साफ तौर से कहा गया है कि जम्मू-कश्मीर के मुद्दे का हल जनमतसंग्रह से होगा. उस पृष्ठभूमि में भारत जम्मू-कश्मीर पर दावा करता है, जो पूरी तरह से गलत है. बता दें कि चीन पाकिस्तान में चीन-पाकिस्तान आर्थिक कॉरिडोर (CPEC) बना रहा है. कश्मीर के उस हिस्से से निकलकर जाएगा, जहां भारत अपना कब्जा बताता रहा है. इसको लेकर भारत ने कहा, वह पाकिस्तान के इस क्षेत्र पर अवैध कब्जे को वैध बनाने के कदम को खारिज करेगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि जम्मू और कश्मीर, लद्दाख भारत के अविभाज्य अंग हैं. उन्होंने कहा, हमने 7 जून 2024 को चीन और पाकिस्तान के बयान को नोट किया है, जिसे हम अस्वीकार करते हैं.


UN में भी रोया था अपना दुखड़ा
वहीं, पिछले दिनों न्यूयॉर्क के यूएन मुख्यालय में पाकिस्तान के उप स्थायी प्रतिनिधि राजदूत उस्मान जादून ने कश्मीर मुद्दे को लेकर अपना दुखड़ा रोया था. उन्होंने कहा था कि हम युद्ध क्षेत्रों से गायब लोगों के मुद्दे पर बात करने के लिए मीटिंग को बुलाने का स्वागत करते हैं. पाकिस्तान ने बार-बार गुमशुदगी का मामला उठाया है.  कश्मीर में भारत की पुलिस और सुरक्षा बल जो कर रहे हैं, उसे भयानकता की श्रेणी में रखा जा सकता है.हजारों कश्मीरी युवा लापता हैं. पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि अगस्त 2019 के बाद से कश्मीर में भारतीय सेना ने 13,000 लड़कों को गायब किया है, लेकिन फिर भी दुनिया इस पर चुप बैठी है, कोई इन मामलों पर ध्यान नहीं दे रहा है. भारत पर आरोप लगाते हुए पाकिस्तान ने यूएन पर भी सवाल उठाए. इतना कुछ होने के बाद भी यूएन चुप बैठा है. पाकिस्तानी प्रतिनिधि ने  कहा कि कश्मीर में हजारों महिलाएं हैं, जो ये नहीं जानतीं कि उनके पति जिंदा भी हैं या नहीं.