Pakistan Imran Khan: पाकिस्तान (Pakistan) के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran khan) ने बुधवार (24 मई) को सुप्रीम कोर्ट के जजों से देश में लोकतंत्र बचाने की अपील करते हुए कहा, ''आप हमारी आखिरी उम्मीद हैं.'' उन्होंने यह अपील उनके समर्थकों के तरफ से सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमले किए जाने के बाद उनकी पार्टी पर प्रतिबंध लगाए जाने की अटकलों के बीच की.


सोशल मीडिया के माध्यम से राष्ट्र के नाम एक संबोधन में 70 वर्षीय खान ने यह भी कहा कि उनकी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी पर बड़े पैमाने पर कार्रवाई चल रही है और शासन ने 'पूरे नेतृत्व को जेल में डाल दिया है और यहां तक कि उन लोगों को भी जो पार्टी का हिस्सा नहीं हैं.' खान ने शीर्ष न्यायपालिका का जिक्र करते हुए कहा, 'आप हमारी आखिरी उम्मीद हैं.'


इंटरनेट कनेक्शन काट दिया गया
ऐसी खबरें हैं कि जमान पार्क स्थित इमरान खान के आवास का इंटरनेट कनेक्शन काट दिया गया है. उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के जज, देश आपकी ओर देख रहा है और आपकी एकता जनता के लिए बहुत जरूरी है. इस देश को बचाना और इसके लिए खड़ा होना अब आप पर निर्भर है, क्योंकि पाकिस्तान ‘बनाना रिपब्लिक’ बनता जा रहा है. खान ने बातचीत की पेशकश भी की और कहा कि वह सत्ता में मौजूद लोगों के साथ बातचीत के लिए एक समिति गठित करने के लिए तैयार हैं.


पाकिस्तान में विरोध प्रदर्शन
गत नौ मई को पाकिस्तान में रेंजर्स ने इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया था. इसके बाद पूरे देश में हिंसक प्रदर्शन शुरू हो गए थे. उनकी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने लाहौर कोर कमांडर हाउस, मियांवाली एयरबेस और फैसलाबाद में ISI भवन सहित एक दर्जन सैन्य प्रतिष्ठानों में तोड़फोड़ की थी. रावलपिंडी में सेना मुख्यालय पर भी भीड़ ने हमला किया था.


पुलिस ने हिंसक झड़पों में मरने वालों की संख्या 10 बताई है. कार्रवाई के डर से पूर्व मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी और पूर्व सूचना मंत्री फवाद चौधरी सहित कई नेताओं ने पीटीआई छोड़ दी है. इमरान खान ने कहा कि मजारी का राजनीति से जाना न केवल उनकी पार्टी, बल्कि पूरे देश और इसके लोकतंत्र के लिए क्षति है.


पार्टी की लोकप्रियता को और बढ़ाएगा
इमरान खान ने जानकारी दी कि वर्तमान में हमारे 10,000 से अधिक कार्यकर्ता जेल में हैं. उनके साथ ऐसा व्यवहार किया जा रहा है जैसे वे विदेशी दुश्मन हों, लेकिन फिर भी युद्धबंदियों के भी अधिकार होते हैं. मैंने अपने लोगों को छिपने के लिए कहा है. मैं अपने कार्यकर्ताओं और पदाधिकारियों से कह रहा हूं कि आपको बाहर आने की कोई जरूरत नहीं है. अपने घरों में मत रहो, छिप जाओ. यह जुल्म उनकी पार्टी को खत्म नहीं करेगा, बल्कि उनकी लोकप्रियता को और बढ़ाएगा.


ये भी पढ़ें:Imran Khan News: 'आखिरी गेंद तक लड़ेगा आपका कप्तान, सरकार के जुल्म...', PTI में मची खलबली के बीच बोले इमरान खान