Pakistan Imran Khan Land Scam Case: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. उन्हें अब पंजाब प्रांत में धोखाधड़ी के जरिए बहुत कम कीमत पर पांच हजार कनाल (625 एकड़) से अधिक जमीन खरीदने से जुड़े एक भ्रष्टाचार मामले में तलब किया गया है. साथ ही ये समन इमरान की बहन उज्मा खान और उनके पति अहद मजीद को भी भेजा है. एंटी करप्शन एस्टेब्लिशमेंट (ACE) के एक प्रवक्ता ने शनिवार (17 जून) को बताया कि पंजाब में ACE ने लय्याह भूमि भ्रष्टाचार मामले में समन भेजा है.


द एक्सप्रेस ट्रिब्यून समाचार पत्र ने खबर दी कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के प्रमुख इमरान खान को 19 जून को ACE मुख्यालय में पेश होने के लिए कहा गया है, जबकि उज्मा और उनके पति को ACE डीजी खान में पेश होने को कहा गया है. इससे पहले इमरान खान को ACE ने 16 जून के लिए समन भेजा था, लेकिन वह पेश नहीं हुए.


समन इमरान खान के लाहौर स्थित आवास पर चिपका दिया गया था. प्रवक्ता ने कहा कि ACE के पास लय्याह भ्रष्टाचार घोटाले में खान की संलिप्तता के स्पष्ट सबूत हैं. आरोप है कि इस्लामाबाद में इमरान खान के आवास बानी गाला के राजस्व अधिकारियों पर जमीन के अवैध हस्तांतरण के लिए दबाव डाला गया था. अगर जमीन घोटले का आरोप सही साबित हो जाता है तो इमरान और उनकी बहन गिरफ्तार भी हो सकती है.


13 करोड़ में खरीदी  अरबों की जमीन
इमरान खान की बहन उज्मा पर लय्याह जिले में 5261 कनाल जमीन (625 एकड़) की खरीद में कथित धोखाधड़ी करने का आरोप है. ऐसा बताया जाता है कि इस जमीन की कीमत अरबों रुपये है, लेकिन इसे मात्र 13 करोड़ रुपये में खरीदा गया. ACE ने कहा कि उज्मा और उनके पति के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है. प्रवक्ता के अनुसार जमीन 2021-22 में धोखे से खरीदी गई थी.


आरोप है कि उज्मा और मजीद ने अपने नाम से जमीन का फर्जी ट्रांसफर कराया. लय्याह लैंड स्कैम मामले में खान के खिलाफ रविवार (18 जून) को मामला दर्ज किया गया. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में पिछले साल अप्रैल में अपदस्थ किए जाने के बाद उनके खिलाफ दर्ज कुल मामलों की संख्या 140 से ज्यादा हो गई है.


ये भी पढ़ें:


Pakistan: पाकिस्तान में पकड़ी गई करोड़ों की विदेशी सिगरेट, कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश