PTI Leader Imran khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीटीआई नेता इमरान खान को एक और झटका लगा है. उन्हें ब्रिटेन की ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने चांसलर पद की दौड़ से बाहर कर दिया है. यूनिवर्सिटी ने आगामी चांसलर चुनाव के लिए योग्य उम्मीदवारों की सूची जारी की, जिसमें इमरान खान का नाम नहीं है. इससे पहले इमरान खान ने जेल से ही इस पद के लिए आवेदन कर सभी को चौंका दिया था.


हालांकि, भारत के लिए यह एक खुशी की बात है कि इस बार चांसलर पद की रेस में तीन भारतीय नाम शामिल हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की सूची में भारतीय मूल के अंकुर शिव भंडारी, प्रोफेसर निरपाल सिंह पॉल बंघाल, और प्रतीक तरवडी का नाम शामिल है. इमरान खान के नाम को अयोग्य ठहराए जाने के कारण का स्पष्ट उल्लेख नहीं किया गया है, लेकिन कई विशेषज्ञों का मानना है कि पाकिस्तान में उनके खिलाफ चल रहे आपराधिक मामलों के कारण उन्हें पद के लिए अयोग्य माना गया होगा.





 
यूनिवर्सिटी प्रशासन ने आवेदन प्रक्रिया में किया बदलाव
इसके अलावा कंजर्वेटिव पार्टी के पूर्व नेता लॉर्ड विलियम हेग और पूर्व लेबर नेता लॉर्ड पीटर मैंडेलसन चांसलर की रेस में शामिल वरिष्ठ राजनेताओं में शामिल हैं. यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कहा कि पहली बार खुले आवेदन आमंत्रित गिए गए थे और चांसलर चुनाव समिति ने नियमों के अनुसार सभी आवेदनों की समीक्षा की.


वोटिंग 28 अक्टूबर से शुरू होगी
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के चांसलर पद के लिए पहले दौर की वोटिंग 28 अक्टूबर से शुरू होगी और 25 नवंबर को नए चांसलर की घोषणा की जाएगी. हालांकि, इस बीच 4 नवंबर और 18 नवंबर को भी वोटिंग प्रक्रिया को आवेदकों के अनुसार किया जाएगा.


ये भी पढ़ें: India-Canada Row: कनाडा में हिंदुओं पर मंडरा रहा खतरा! भारतीय मूल के सांसद का बड़ा खुलासा, जानिए क्या कहा