Pakistan Public Reaction On Ex Navy Officers: भारत और कतर (Qatar) के बीच विवाद चल रहा है. इस विवाद की वजह है कतर में फंसे भारत के 8 पूर्व नेवी ऑफिसर. कतर मीडिया के दावे के मुताबिक उन पर इजरायल के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था, जिसको लेकर उन्हें फांसी की सजा सुनाई गई है. हालांकि, अब उनकी सजा के खिलाफ दी गई याचिका स्वीकार कर ली गई है और इस पर सुनवाई की जाएगी. इसी मुद्दे पर पाकिस्तानी यूट्यूबर शोएब चौधरी ने आवाम से प्रतिक्रिया लेनी चाही. इस पर एक पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि मैं दावे के साथ कहता हूं कि भारत के सारे पूर्व नेवी ऑफिसर लौटकर वापस आ जाएंगे.


पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि आज के वक्त में भारत वैश्विक राजनीति के मामले में बहुत मजबूत है. वो अपने लोगों के लिए खड़ा रहता है. भारत आर्थिक मोर्चे में भी कतर से कई गुना मजबूत है. वो अपने ऑफिसर्स को छुड़ाने के लिए एड़ी-चोटी का जोड़ लगा देगा. कतर को भी इस बात का अंदाजा है कि आज के वक्त में वो भारत के बिना वैश्विक स्तर पर काम नहीं कर सकता है. उसकी खुद भारत के साथ लिक्विफाइड नेचुरल गैस (LNG) की डील चल रही है.


पाकिस्तान अपने लोगों के लिए कुछ नहीं करता
पाकिस्तानी शख्स ने भारत के बारे में कहा कि वो हमेशा से दूसरे मुल्कों में फंसे लोगों के लिए खड़ा रहता है. इसके उलट हमारा देश पाकिस्तान काफी खराब है. वो अपने लोगों के लिए खड़ा नहीं रहता है. मैं दावे के साथ कहता हूं कि इस वक्त पाकिस्तान के करीब 10 हजार लोग सऊदी अरब के जेलों में सड़ रहे हैं, जिनके लिए पाकिस्तान कुछ नहीं कर रहा है.



इसी पर पाकिस्तानी यूट्यूबर ने बताया की भारत की विदेश मंत्रालय कतर मामले में पैनी नजर बनाए हुए है. खुद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भरोसा दिलाया है कि वो इस मामले पर निजी तौर पर दिलचस्पी ले रहे हैं. वो कतर में फंसे सारे पूर्व नेवी अधिकारियों को वापस लाकर रहेंगे.


इजरायल के लिए जासूसी करने का आरोप
भारतीय नौसेना के आठ पूर्व अफसर कतर में देहरा ग्लोबल टेक्नोलॉजी एंड कंसल्टेंसी सर्विसेज नामक कंपनी के लिए काम करते थे. इन सभी को अगस्त 2022 में गिरफ्तार कर लिया गया था. कतर मीडिया के मुताबिक इन पर इजरायल के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था. इसके बाद इन्हें बीते 26 अक्टूबर 2023 को कतर की एक अदालत ने फांसी की सजा सुना दी थी. हालांकि, कतर सरकार ने अभी तक आठ भारतीयों पर लगे आरोपों को सार्वजनिक नहीं किया है.


ये भी पढ़ें:US Indian Doctor: जानिए कौन हैं भारतवंशी डॉक्टर मिहिर मेघानी? US में सनातन धर्म के प्रचार-प्रसार के लिए करने जा रहे हैं 32 करोड़ का दान