Pakistani Public On India GDP: हाल ही में जापान की ब्रोकरेज कंपनी नोमुरा ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए भारत की GDP वृद्धि दर के अनुमान को 5.9 फीसदी से बढ़ाकर 6.7 फीसदी कर दी. इसके अलावा मौजूदा वित्त वर्ष 2023 -24 की दूसरी तिमाही जुलाई से सितंबर (July-September) के बीच देश की अर्थव्यवस्था ने 7.6 फीसदी के दर से विकास किया है. वहीं इसी वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल से जून के दौरान GDP 7.8 फीसदी रही थी.


ये आंकड़ा चीन और अमेरिका के मुकाबले काफी बेहतर है. इसी मुद्दे पर पाकिस्तानी यूट्यूबर शोएब चौधरी ने आवाम के बीच जाकर बात की और प्रतिक्रिया लेनी चाही. पाकिस्तानी आवाम को जब भारत के मौजूदा GDP ग्रोथ के बारे में जानकारी हुई तो वो चौंक गए. उन्होंने कहा कि भारत ने हाल के कुछ सालों में बहुत काम किया है. भारत ने कोविड के दौरान भी बहुत काम किया है. यही वजह है कि आज के दौर में वो दुनिया के बड़े देशों के मुकाबले काफी बेहतर प्रदर्शन किया है. 


पाकिस्तानी आवाम ने हुक्मरान को ठहराया जिम्मेदारी
पाकिस्तानी आवाम ने भारत की तरक्की का सबसे ताजा उदाहरण एप्पल का प्रोडक्शन भारत में शुरू होना बताया. साथ ही माना कि उनके देश के लोग वैसा नहीं सोचते, जैसा पड़ोसी मुल्क भारत करता है. पाकिस्तान के लोगों ने कहा कि हमारे देश के लोग एक साथ नहीं चलते है. एक पाकिस्तानी शख्स ने कहा कि आजादी 76 साल पहले मिली थी, लेकिन आलम ये है कि हम आज तक साफ पानी भी नहीं पी सके है. हमारे हुक्मरान की हरकतों की सजा आवाम भुगत रही है.



भारत के GDP के आंकड़े
बता दें कि गुरुवार (30 नवंबर) को Ministry of Statistics & Programme Implementation की ओर से दूसरी तिमाही के लिए जीडीपी के आंकड़े जारी किए गए हैं.  उनके तरफ से जारी डेटा के मुताबिक वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही में जीडीपी 41.74 लाख करोड़ रुपये पर जा पहुंचा है जो बीते वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 38.17 लाख करोड़ रुपये रही थी. इनमें विनिर्माण, खनन और सेवा क्षेत्र के बेहतर प्रदर्शन के साथ देश की आर्थिक वृद्धि दर चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में 7.6 फीसदी रही, जो एक साल पहले इसी तिमाही में यह 6.2 फीसदी थी.


अमेरिका और चीन की जीडीपी
अमेरिकी रेटिंग एजेंसी एसएंडपी के अनुमान के मुताबिक साल 2024 में चीन की जीडीपी विकास दर धीमी होकर 4.6 फीसदी हो जाएगी. साल 2025 में यह 4.8 फीसदी और 2026 में 4.6 फीसदी रहेगी. वहीं पेरिस स्थित आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD)  के आंकड़े के मुताबिक अमेरिका की जीडीपी अगले साल 2024 में  3.9 प्रतिशत से गिरकर 2.8 प्रतिशत रह जाएगी.


ये भी पढ़े:US On Tibet: तिब्बत-चीन विवाद को खत्म करने के लिए US ने उठाया कदम, दलाई लामा के जरिए 'ड्रैगन' के अत्याचारों पर लगाम लगाने की तैयारी