Pakistan Earthquake In Chaman: अफगानिस्तान (Afghansitan) से सटे पाकिस्तान (Pakistan) के सीमावर्ती शहर चमन (Chaman) में शनिवार (1 अप्रैल) भूकंप आया. भूकंप का केंद्र चमन से लगभग 30 किमी उत्तर-पूर्व में ख्वाजा इमरान के पहाड़ी इलाके में स्थित था. इस भूकंप में कम से कम तीन बच्चों की मौत हो गई.


बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री प्रवक्ता बाबर यूसुफजई ने जानकारी दी कि भूकंप में एक ही परिवार के पांच लोग घायल हो गए. उनका मिट्टी का घर पूरी तरह से ढह गया. यूसुफजई ने बताया कि भूकंप के कारण मिट्टी के दो मकान ढह गए. पहले घर के ढहने से कोई नुकसान नहीं हुआ, जबकि दूसरे घर के ढहने से तीन बच्चों की मौत हो गई.


बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री ने मीर कुद्दुस बिजेन्जो से प्रांतीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (PDMA) के कर्मचारियों को मौके पर पहुंचने और प्रभावित लोगों की मदद करने का निर्देश दिया है.


रिक्टर स्केल पर 3.5 मापी गई तीव्रता
भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.5 दर्ज की गई. भूकंप के बाद इलाके में दहशत फैल गई. मारे गए बच्चों की पहचान 12 साल के पलवाशा, 10 साल की अमीना और 8 साल के सजवाल के रूप में हुई है. घायलों को चमन जिला मुख्यालय हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. भूकंप में घायलों को मेडिकल सर्विस देने के लिए हॉस्पिटल में इमरजेंसी घोषित की गई.  


आसपास इलाकों में भी दहशत
भूकंप के झटकों से चमन और आसपास के इलाकों में भी दहशत फैल गई. लेवी के जवानों ने इलाके में पहुंचकर लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया. मिट्टी के बने मकान पूरी तरह से ढह गए. बचे हुए लोग मलबे से अपनी खोई हुई चीजों को ठीक करने की कोशिश कर रहे थे.


क्वेटा और बलूचिस्तान के ज्यादातर हिस्से भूकंप रेड जोन में है. एक सदी पहले एक बार सबसे घातक भूकंप से चमन शहर धराशायी हो गया था. इसी तरह 1935 में आए सबसे घातक भूकंप में क्वेटा शहर 30 सेकंड के भीतर जमीन पर धराशायी हो गया था.


ये भी पढ़ें:


Pakistan Inflation: पाकिस्तान में मचा हाहाकार! महंगाई दर 35% के पार, रमजान में बिगड़ रहा लोगों के घर का बजट