Russian Oil To Pakistan: आर्थिक तंग से जूझ रहे पाकिस्‍तान (Pakistan) को अब रूस का सस्‍ता तेल (Crude Oil) मिलने लगा है. रविवार को रूसी तेल का टैंकर कराची पहुंचने पर उसका पेमेंट रूस (Russia) को पाकिस्तान ने चाइनीज करंसी (Yuan) में किया. हालांकि, तब ये बात सामने नहीं आई थी कि पाकिस्तान को सस्ता कच्चा तेल रूस से भारत (India) रिफाइनिंग की शर्त पर मिला है.


इस्लामाबाद से पाकिस्तानी पत्रकार रजा हमदानी ने बताया कि सस्ता रूसी तेल हासिल करने के लिए पाकिस्तान ने पहले भारत से बातचीत की कोशिश की थी. पाकिस्तान भारत से सीधे तेल मंगवाना चाहता था, लेकिन बात नहीं बन पाई. उसके बाद पाकिस्तान को सस्ता रूसी तेल दिलाने के लिए चीन ने रूस को मनाया. हालांकि, रूस पाकिस्तान को 20% कम कीमत पर तेल देने को इस शर्त पर तैयार हुआ कि उसकी रिफाइनिंग भारत में ही करानी होगी. इसके अलावा पेमेंट भी चाइनीज करंसी में करना होगा. आर्थिक रूप से पिछड़ रहे पाकिस्तान ने दोनों शर्तें मान लीं. इस तरह उसे सस्ता रूसी ​तेल दिलाने में भारत और चीन दोनों का रोल रहा. 




भारत में होती है रूस के कच्चे तेल की रिफाइनिंग 
आपको बता दें कि दक्षिण एशिया में कच्चे तेल की रिफाइनिंग की बड़ी व्यवस्था भारत में ही है. यही वजह है कि यूरोपीय देश भी रूसी तेल को भारत के रास्ते खरीद रहे हैं. भारत में आॅयल रिफाइनिंग की लागत भी अन्य देशों से कम होती है. 45000 मीट्रिक टन कच्चा तेल लेकर जो टैंकर यूएई से पाकिस्तान पहुंचा, वह पहले गुजरात में था, और गुजरा​त स्थि​त रिफाइनरी में उस तेल को रिफाइन किया गया था. अब पाकिस्तानी हुकूमत कह रही है कि उसे रूस से रोजाना 1 लाख बैरल कच्‍चा तेल मिल सकता है. क्योंकि, पाकिस्तान के पास रिफाइनिंग की व्यवस्था नहीं है, इसलिए उस तेल को भारत में रिफाइन कराया जाएगा.




पाकिस्तान को ऐसे मिलेगी अब महंगाई से राहत
पाकिस्‍तानी अखबार 'द डॉन' की रिपोर्ट के मुताबिक, रूस का तेल पहुंचने से पहले तक पाकिस्तान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत करीब 262 पाकिस्तानी रुपये थी. आर्थिक बदहाली के चलते वहां आमजन को पेट्रोल के लिए इतनी बड़ी रकम देना काफी मुश्किल था. ऐसे में रूस से सस्ते दामों में तेल मिलना पाकिस्‍तान के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. सस्ता तेल मिलने से अब वहां आम उपभोक्ताओं को महंगाई से थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि, अभी ये तय नहीं हुआ है कि पाकिस्तान में पेट्रोल—डीजल की नई दरें क्या होंगी.


यह भी पढ़ें: रूस से तेल खरीदने का नया रिकॉर्ड, पिछले महीने हर दिन आया इतना क्रूड ऑयल