Pakistan SCO summit: पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में 15 और 16 अक्टूबर को हुए 2 दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (SCO) ग्लोबल लेवल पर चर्चा का मुख्य केंद्र रहा. इसमें समूह में शामिल तमाम देश के प्रतिनिधि पहुंचे थे, जिसमें सबसे ज्यादा चर्चा भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर को लेकर हो रही थी. उनकी यह पाकिस्तान यात्रा किसी भी भारतीय मंत्री द्वारा लगभग 10 सालों बाद हो रहा था.


हालांकि, वो महज 24 घंटे ही रुके, लेकिन इस दौरान उन्होंने पाकिस्तानी विदेश मंत्री इशाक डार से 2 बार बातचीत की. इसको लेकर खुद पड़ोसी मुल्क के मंत्री ने फोटो भी पोस्ट किया और एस जयशंकर के लिए लिखा कि आपके मैसेज और भागीदारी के लिए धन्यवाद. पाकिस्तान को इस्लामाबाद में SCO-CHG की 23वीं बैठक में SCO सदस्य देशों की मेजबानी करने का सम्मान मिला.






हालांकि, शंघाई सहयोग संगठन (SCO) संगठन की बैठक से इतर भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच अनौपचारिक बातचीत हुई. आजतक ने मीडिया रिपोर्ट के हवाले से लिखा है कि दोनों नेताओं के बीच क्रिकेट को लेकर बातचीत हुई, जिसमें इशाक डार ने एस जयशंकर से अगले साल फरवरी में पाकिस्तान में होने वाले आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी क्रिकेट टूर्नामेंट में भारतीय क्रिकेट टीम के आने का आग्रह किया. पाकिस्तान के सूचना मंत्री अतातुल्लाह तरार के मुताबिक बातचीत के दौरान पाकिस्तान के गृह मंत्री मोहसिन नकवी भी शामिल हुए, जो खुद पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चेयरमैन भी हैं.






पाकिस्तान दौरे से पहले एस जयशंकर का बयान
मामले पर पाकिस्तान के सूचना मंत्री अतातुल्लाह तरार ने कहा कि भले ही दोनों विदेश मंत्री के साथ बात हुई, लेकिन उस दौरान किसी भी तरह से द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई और न ही हमने इसके लिए कोई आग्रह किया. वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भी दौरे से पहले ये स्पष्ट कह दिया था कि वो पाकिस्तान से किसी भी तरह से संबंधों को लेकर बात नहीं करेंगे. वो बस एक SCO के सदस्य देश के हैसियत से पड़ोसी मुल्क का दौरा कर रहे हैं न कि कोई द्विपक्षीय बैठक में हिस्सा लेने.


ये भी पढ़ें: Jaishankar In Pakistan: SCO बैठक में एस जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान को घेरा, जानें- क्या कहा