SCO Summit 2024: पाकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन चल रहा है. इस दौरान पड़ोसी मुल्क के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने सम्मेलन में कहा कि SCO दुनिया की आबादी का 40 फीसदी है और हमको आपस में सहयोग बढ़ाना चाहिए. हमें इस अवसर का इस्तेमाल कर अपने समाज को बेहतर बनाने के लिए करना चाहिए. इसके लिए मिल कर आगे बढ़ना होगा. आप सभी का यहां पर होने के लिए धन्यवाद.


पाकिस्तान पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि हमें SCO रीजन में समृद्धि को एकता के साथ बढ़ाना है. गरीबी को मिटाने के लिए, महिलाओं की स्थिति को बेहतर करने के लिए मिलकर काम करना है. आपस में ट्रेड बढ़ाना है, आपसी संगठनों को आपस में मिलकर काम करना चाहिए और अर्थव्यवस्था को आपसी सहयोग से मजबूत बनाने पर जोर देना चाहिए.


अफगानिस्तान मु्द्दे पर दिया बयान
पाकिस्तान के पीएम शहबाज शरीफ ने अफगानिस्तान के मुद्दे से भी SCO सदस्यों को रू-ब-रू किया. उन्होंने कहा कि एक स्टेबल अफगानिस्तान हम सभी के लिए जरूरी है और उसकी जमीन को किसी भी आतंकवादी गतिविधि के लिए किसी के द्वारा भी प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए. जो अपने पड़ोसियों को परेशानी पैदा करें.
 


चीन के बेल्ट एंड रोड परियोजना की तारीफ
पाकिस्तानी पीएम ने चीन के बेल्ट एंड रोड परियोजना पर भी बात की. उन्होंने कहा कि रीजनल ट्रेड को आगे बढ़ाना है और यूरेशिया को एक साथ लाना है. बेल्ट एंड रोड को चीन के द्वारा बढ़ाया जा रहा है, जो रीजन के लिए बेहतर साबित होगा. इसके अलावा रीजन की इंफ्रा को मजबूत करना हमारी एक सामूहिक पहल होनी चाहिए. हमें मिलकर अपने रीजन को समृद्ध बनाना है लक्ष्य है, जिससे सभी को फायदा हो.


पर्यावरण में हो रहे बदलाव पर दिया ध्यान
पाकिस्तान ने पर्यावरण में हो रहे बदलाव पर भी बात की. इस पर पीएम ने कहा कि हमें इससे निपटने के लिए मिलकर काम करना होगा. पाकिस्तान इसका एक प्रभावित देश है. हमें हाल के सालों में बाढ़ देखी है, जिससे लाखों लोग आज भी खुले आसमान रहने को मजबूर हैं. हमें एक साथ मिलकर इन डिजास्टर को टेक्नोलॉजी के द्वारा संभालना चाहिए.


ये भी पढ़ें: Bilwal Bhutto On India: SCO समिट के दौरान भारत को लेकर बोले बिलावल भुट्टो- 'हम आतंकवाद से...'