Pakistan: पाकिस्तानी ने कुख्यात तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) कमांडर अब्दुल जबर शाह को मार गिराया है. अब्दुल जबर शाह विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसी और पोलियो दलों पर कई हमले करने में शामिल था. पाकिस्तानी सुरक्षा बलों  का दावा है कि सोमवार को हुई मुठभेड़ में अब्दुल जबर शाह मारा गया है. 


पाकिस्तानी सुरक्षा बलों के अनुसार कार्रवाई में दो अन्य आतंकवादी भी घायल हुए हैं. शाह टीटीपी के लिए जबरन वसूली करता था. साथ ही कई खौफनाक वारदातों को अंजाम दे चुका था. पाकिस्तान को अब्दुल जबर शाह की पिछले कई महीनों से तलाश थी. पाकिस्तानी सुरक्षा बल और कमांडर अब्दुल जबर शाह के बीच मुठभेड़ दक्षिण वजीरिस्तान कबायली जिले की सीमा से सटे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में हुई. पाकिस्तान का यह विशेष अभियान अब्दुल जबर शाह के लिए ही था. 


खास ऑपरेशन चला रहा है पाकिस्तान 


गौरतलब है कि प्रतिबंधित टीटीपी ने हाल के महीनों में पाकिस्तान पर जमकर कहर बरपाया है. तालिबान द्वारा अफगानिस्तान के अधिग्रहण के बाद से टीटीपी मजबूत हो गया है. ऐसे में यह पाकिस्तान के लिए बड़ा सिर दर्द बन गया है.पाकिस्तान इन दिनों आतंकवादियों के खिलाफ बड़े पैमाने पर टारगेट ऑपरेशन चला रहा है. 


पाकिस्तानी सेना और टीटीपी आमने सामने 


मौजूदा समय में पाकिस्तानी सेना और टीटीपी के बीच तनाव बढ़ा हुआ है. दोनों तरफ से पोस्टर जारी कर अलग अलग दावे किये जा रहे हैं. पहले पाकिस्तान ने दावा किया कि उसने अप्रैल महीने में 46 आतंकवादी मारे, वही आतंकवादी संगठन का दावा है कि अप्रैल महीने में उसने 70 दुश्मन यानी पाकिस्तानियों को मौत के घाट उतारा है. ऐसे में कमांडर अब्दुल जबर शाह की मौत की खबर के बाद से आतंकी संगठन बौखलाया जरूर होगा.  


तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के बारे में 


साल 2007 में कई सारे आतंकी गुट एकसाथ आए, जिसके बाद तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्ता का निर्माण हुआ. हालांकि यह बहुत दिनों तक वैध नहीं रहा और इसे साल 2008 में पाकिस्तानी सरकार ने प्रतिबंधित कर दिया था. 


ये भी पढ़ें: Watch: अमेरिका में धूल भरी आंधी के कारण टकराई सैकड़ों गाड़ियां, 6 की मौत, 30 घायल