Pakistan: प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान यानी टीटीपी और पाकिस्तान के बीच संघर्ष चल रहा है. इस बीच टीटीपी के नेता मुफ्ती नूर वली महसूद ने संकेत दिया है कि उनका संगठन अभी भी पाकिस्तान सरकार के साथ संघर्षविराम समझौते के लिए तैयार है. महसूद ने एक संदेश में कहा, हमने अफगानिस्तान के इस्लामिक अमीरात की मध्यस्थता में पाकिस्तान के साथ बातचीत की.
 
हम आपकी राय सुनने के लिए तैयार हैं...


मुफ्ती नूर वली महसूद ने कहा, हम अब भी संघर्षविराम समझौते के लिए तैयार हैं. बयान ने संकेत दिया कि टीटीपी ने धार्मिक विद्वानों से मार्गदर्शन मांगते हुए कहा, अगर आप कुछ गलत, कोई लापरवाही पाते हैं या आपको लगता है कि हमने अपना पाठ्यक्रम बदल दिया है आप, हमारे शिक्षक और धार्मिक विद्वान होने के नाते, हमें उसी तरह मार्गदर्शन करें जैसा कि आपने पहले हमारा मार्गदर्शन किया था. हम आपकी राय सुनने के लिए तैयार हैं.


मुलाकात के बाद नया निर्देश जारी 


4 जनवरी को टीटीपी की सर्वोच्च परिषद ने टीटीपी प्रमुख से मुलाकात पर एक नया निर्देश जारी किया, जब उसने अगले आदेश तक सुरक्षा चिंताओं को बताते हुए प्रमुख के साथ किसी भी बैठक पर प्रतिबंध लगा दिया, जहां उसी समय उसके सहयोगियों को अपने साथ ले जाने के लिए निर्देश जारी किए गए थे.


टीटीपी ने संघर्ष विराम को वापस लिया?


डॉन की रिपोर्ट के अनुसार 28 नवंबर, 2022 को टीटीपी ने एक बयान में संघर्ष विराम को वापस ले लिया और जून 2022 में सरकार के साथ सहमति व्यक्त की और अपने उग्रवादियों को देश भर में हमले करने का आदेश दिया. द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि आतंकवादी हमलों में वृद्धि के बीच देश का नागरिक और सैन्य नेतृत्व टीटीपी के ज्वार को रोकने के लिए एक प्रमुख नीतिगत समीक्षा कर रहा है.


टीटीपी द्वारा प्रायोजित हमलों में वृद्धि ने संबंधित अधिकारियों को पिछली सरकार द्वारा अपनाई गई रणनीति पर फिर से विचार करने के लिए प्रेरित किया है. आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि बंद कमरे में बातचीत चल रही है और अगले कुछ हफ्तों में बड़े फैसले होने की उम्मीद है.


यह भी पढ़ें: Central Senegal: कैफरीन के पास दो बसों में टक्कर, 38 की मौत, कई घायल