Pakistan Shaheen-2 Ballistic Missile: एक तरफ जहां भारत अपनी सीमा सुरक्षा को और अधिक मजबूत करने की कोशिशों में लगा है तो वहीं पाकिस्तान भी भला कहां पीछे रहने वाला है. पाकिस्तान ने मंगलवार (20 अगस्त) को शाहीन-2 (Shaheen-II) का परीक्षण किया जो सफल रहा. शाहीन-2 एक मीडियम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल है जो सतह से सतह पर मार करती है. दरअसल, इस मिसाइल परीक्षण के बूते पाकिस्तान की कोशिश दक्षिण एशिया में अपनी सैन्य ताकत और मजबूत रणनीति दिखाने की है.


शाहीन-2 को हत्फ-6 भी कहा जाता है जिसका इस्तेमाल पाकिस्तान का स्ट्रैटेजिक कमांड करता है. करीब 23,600 किलोग्राम वाली इस मिसाइल की लंबाई 17.2 मीटर जबकि व्यास लगभग 1,4 मीटर है. शाहीन-2 की अधिकतम फायरिंग रेंज 2000 किलोमीटर बताई जा रही है. इस मिसाइल में 1230 किलोग्राम का वॉरहेड भी लग सकेगा और परमाणु हथियार भी ले जाए जा सकेंगे.


क्या है इस मिसाइल की खासियत


शाहीन-2 मिसाइल, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन पर कार्य करती है. सॉलिड प्रोपेलेंड पर संचालित होने मिसाइल की सटीकता 350 मीटर से कम बताई गई यानी कि ये अपने टारगेट को नेस्तनाबूद करने का दमखम रखती है. मतलब ये कि ये मिसाइल जहां भी गिरी, वहां से 350 मीटर दूर चारों तरफ तबाही का मंजर नजर आएगा.


एक साथ कई हमले करने में सक्षम


Shaheen-2 मिसाइल में री-एंट्री व्हीकल भी लगाए जा सकेंगे जिसके बाद ये कई टारगेट पर हमला करने वाला हथियार बना जाएगी यानी कि पलक झपकते ही दुश्मन के ठिकाने को कब्रिस्तान बना देगी. परमाणु हथियार के साथ ही टर्मिनल गाइडेंस सिस्टम भी लगाए जा सकेंगे. इसकी रेंज दो हजार किलोमीटर बताई गई है यानी कि इसे अगर कराची से फायर करें तो ये गोरखपुर तर पहुंच सकती है.


अलर्ट हुआ भारत


भारत भी इस मिसाइल परीक्षण के बाद सावधान हो गया है क्योंकि इसकी जद में आधे से ज्यादा भारत आ जाएगा. हालांकि, भारत पड़ोसी खतरे को देखते हुए पूरी तरह अलर्ट भी है. बता दें कि एशिया में भारत को जहां एक तरफ चीन तो वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान से खतरा है. 


ये भी पढ़ें: TTP in Pakistan: पाकिस्तान के कुछ इलाकों पर TTP का कब्जा, चौकी छोड़ भागी पुलिस, हथियारबंद लड़ाके कर रहे गश्त